Diwali Special: इस साल सोन पापड़ी की जगह बांटे ये मिठाई

Diwali Special: इस साल सोन पापड़ी की जगह बांटे ये मिठाई, झटपट बनाकर लंबे समय तक कर सकते है स्टोर

Diwali Special: इस साल सोन पापड़ी की जगह बांटे ये मिठाई, झटपट बनाकर लंबे समय तक कर सकते है स्टोर

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:24 PM IST, Published Date : October 19, 2022/4:33 pm IST

Diwali Special: भारत का सबसे बड़ा त्योहार है दिपावली का त्योहार आ गया है। दिवाली को मिठाइयों का त्योहार भी कहा जाता है। इमरती, जलेबी, लड्डू, बालूशाही से लेकर न जाने कितने ढंग की मिठाइयां रौशनी के इस त्योहार में बनती हैं। उत्सव एक दिन का होता है पर मिठाइयों का स्वाद काफी समय तक रहता है।

ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले सरकार का मास्टर स्ट्रोक, CNG के दामों में 10 रुपए की कटौती, देखें ताजा रेट

Diwali Sweets: दिवाली में इमरती, जलेबी, लड्डू, बालूशाही से लेकर न जाने कितने ढंग की मिठाइयां इस त्योहार को रोशन करती है। उत्सव एक दिन का होता है पर मिठाइयों का स्वाद काफी समय तक तारी रहता है। दिक्कत यह है कि अमूमन मिठाइयों की सेल्फ लाइफ बहुत कम होती है ऐसे में उत्सवी स्वाद को अधिक समय तक बचा पाना मुश्किल होता है। इन हालात में आज आपको बताने जा रहे है कुछ उन मिठाइयों की के बारे में जिनका स्वाद तो कमाल होता ही है, उनकी लाइफ भी बहुत ज्यादा होती है।

ये भी पढ़ें- Role of Rahul Gandhi in the party now: कांग्रेस को मिल गया नया कांग्रेस अध्यक्ष, अब पार्टी में क्या होगी राहुल गांधी की भूमिका ?

बेसन के लड्डू

Diwali Sweets: मेवे और बेसन से बनी इस दिलफरेब मिठाई के मुरीद हर जगह पाए जाते हैं। घी में बेसन को भूनकर बनाई जाने वाली इस मिठाई को तीन हफ्ते तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Congress president election result: कांग्रेस को मिल गया नया राष्ट्रीय अध्यक्ष, मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे कांग्रेस के नए कप्तान, इतने वोट से हारे थरूर

मीठी-नमकीन मठरी

Diwali Sweets: मैदे को चाशनी के साथ मिला कर बनाई गई मीठी मठरी दिवाली का ख़ास आकर्षण हैं। मीठी के साथ नमकीन मठरी भी उतनी स्वादिष्ट होती है। इन दोनों मठरियों को महीना भर तक रखकर उनका स्वाद लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Dangerous Stunt: जानें ऐसा क्या हुआ जिससे सड़क के बीच नग्न अवस्था में बिजली के तार से झूलता दिखा युवक, वीडियो हुआ वायरल

काजू कतली

Diwali Sweets: इस सर्वप्रिय भारतीय मिठाई को भी सात दिन तक रखा जा सकता है। काजू कतली काजू के पेस्ट को भूनकर तैयार की जाती है। सूखी मिठाई होने की वजह से इसे आराम से संभाल कर रखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- “पाथ टू प्राइड” थीम पर गांधीनगर में लगी एशिया की सबसे बड़ी प्रदर्शनी, 22 अक्टूबर तक चलेगी, यहां देखें तस्वीरें…

बालू शाही

Diwali Sweets: मैदे और चीनी के घोल से बनी इस बेहद खस्ता और स्वादिष्ट मिठाई के स्वाद की ताजगी को काफी समय तक महसूस किया जा सकता है। इस मौसम में बालूशाही को दो हफ़्ते तक स्टोर करके रखा जा सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें