Maa Laxmi Puja Tips : Get money by doing this work on morning of Diwali

दिवाली की सुबह ये काम करने से चमक जाती है किस्मत, प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी, मिलता है धन लाभ

दिवाली की सुबह ये काम करने से चमक जाती है किस्मतः Maa Laxmi Puja Tips : Get money by doing this work on morning of Diwali

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 10:48 PM IST, Published Date : October 24, 2022/6:10 am IST

Maa Laxmi Puja Tips  आज दिवाली यानी प्रकाश का महापर्व है। आज शाम होते ही चारों तरफ रंग-बिरंगी लाइट और दीये की रोशनी दिखाई देगी। आज के दिन लक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व है। ऐसी मान्यता है कि जो लोग दिवाली के दिन शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है और वे हमेशा प्रसन्न रहते हैं। यूं तो आमतौर पर दीपावली की शाम को ही लक्ष्मी-गणेश पूजा (Ganesh Puja) की जाती है लेकिन सुबह के समय भी ऐसे कुछ काम हैं जिन्हें करना बेहद शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इन जरूरी बातों का ख्याल रखा जाए तो मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न हो जाती हैं और सभी कामनाएं पूर्ण करती हैं।

Read More : मां लक्ष्मी की पूजा के समय रखें इन बातों का ध्यान, भूलकर भी न पहनें ऐसे कपड़े, घर के द्वार से वापस लौट जाएगी धन की देवी!

Maa Laxmi Puja Tips स्वच्छता :  दीपावली की सुबह किया जाने वाला पहला कार्य होना चाहिए साफ-सफाई। माना जाता है कि मां लक्ष्मी उसी घर में प्रवेश करना पसंद करती हैं जहां स्वच्छता होती है। आप खुद भी सुबह-सुबह निवृत्त होकर नहाएं और घर को भी साफ रखें। घर के मुख्य द्वार और मंदिर (Temple) की खासतौर से सफाई करें।

Read More :  दीपावली पर अमृत संयोग खोलेगा समृद्धि के द्वार, इस समय करें मां लक्ष्मी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त व सही पूजा विधि 

तुलसी पूजा : तुलसी के पौधे को हिंदु धर्म में तुलसी मां कहा जाता है। वहीं, अनेक पौराणिक कथाओं के अनुसार तुलसी (Tulsi) भगवान विष्णु की प्रिय होती हैं और विष्णु भगवान की पत्नी होने के नाते तुलसी पूजा करने पर मां लक्ष्मी भी प्रसन्न हो जाती हैं। इस चलते दीपावली की सुबह (Diwali Morning) तुलसी पूजा करना शुभ माना जाता है। इसके साथ ही तुलसी के पौधे पर घी का दीपक जलाए जाने की मान्यता है।

Read More : ट्रक से टक्कर के बाद कार के उड़े परखच्चे, 5 लोगों की मौके पर दर्दनाक मौत… 

जल छिड़कना : सुबह के समय तुलसी के पौधे पर चढ़ाए जाने वाले जल को बचाकर उसमें तुलसी की कुछ पत्तियों को डालकर घर में छिड़का जाता है। ऐसा करना शुभ माना जाता है और कहते हैं घर में सकारात्मकता रहती है। साथ ही, मान्यतानुसार दीवाली की सुबह यह करने पर घर में बरकत आती है।

Read More : Diwali 2022: इन राशियों पर महेरबान होगी मां लक्ष्मी, धन वर्षा के बन रहे हैं संयोग, होगी भाग्य में वृद्धि

धूप जलाना : दीवाली की सुबह घर के मंदिर में धूप जलाना अच्छा मानते हैं। साथ ही इस धूप को घर के कोने-कोने तक लेकर जाना चाहिए। ऐसा करने पर घर की शुद्धि होती है और नकारात्मकता बाहर निकलती है। धूप को घर में फैलाना मान्यतानुसार बेहद शुभ कार्य होता है।