Digital Loan-AI: 'डिजिटल कर्ज' में डूबने से बचाएगा एआई ! बस ये सावधानियां बरतने की जरूरत | Digital Loan-AI

Digital Loan-AI: ‘डिजिटल कर्ज’ में डूबने से बचाएगा एआई ! बस ये सावधानियां बरतने की जरूरत

Digital Loan-AI: 'डिजिटल कर्ज' में डूबने से बचाएगा एआई ! बस ये सावधानियां बरतने की जरूरत

Edited By :   Modified Date:  February 16, 2024 / 07:32 PM IST, Published Date : February 16, 2024/7:30 pm IST

Digital Loan-AI: मेलबर्न। हाल के दिनों में, ‘‘डिस्कनेक्ट करने का अधिकार’’ ऑस्ट्रेलिया के विधायी एजेंडे में शामिल हो गया है। यह अपने नियोक्ता से काम के नियमित घंटों के बाद अनुचित संपर्क से इनकार करने के कर्मचारियों के अधिकारों को संदर्भित करता है। ऐसे कार्य परिदृश्य में जहां स्मार्टफोन और पोर्टेबल उपकरणों की बदौलत कर्मचारी कार्य घंटों के बाद भी लगातार उपलब्ध रहते हैं, और नियोक्ता वैश्विक बाजारों में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और कड़ी समय सीमा पर काम कर रहे हैं, काम से अलग होने की चिंताएं दोनों पक्षों में वैध हैं। कार्यस्थल में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सहायकों को इस ‘‘उपलब्धता कमी’’ के संभावित समाधान के रूप में देखा जाता है, लेकिन कुछ कारणों से वे उतने प्रभावी नहीं हो सकते हैं।

Read More: Paytm Payments Bank: RBI ने Paytm को दी बड़ी राहत… अब इस तारीख तक जारी रहेंगी पेमेंट्स बैंक की सेवाएं

क्या है डिजिटल ऋण?

‘‘डिजिटल ऋण’’, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपने कार्य प्रवृत्ति सूचकांक में पेश किया गया एक शब्द, संचार और समन्वय कार्यों की विशाल मात्रा का सटीक रूप से वर्णन करता है जो कार्यस्थल उत्पादकता में न्यूनतम योगदान देता है। सूचकांक ने ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण कोरिया और अन्य सहित 31 देशों में 31,000 पूर्णकालिक ज्ञान कार्यकर्ताओं – जो लोग वस्तुओं के बजाय विचारों के साथ काम करते हैं – का सर्वेक्षण किया। इससे पता चलता है कि औसत कार्यदिवस का 57% संचार पर खर्च किया जाता है और 68% उत्तरदाताओं को कार्यदिवस के दौरान ध्यान केंद्रित करने के लिए निर्बाध समय नहीं मिल पाता है।

डिजिटल ऋण की उत्पत्ति का पता 20वीं सदी के उत्तरार्ध के ‘‘उत्पादकता विरोधाभास’’ से लगाया जा सकता है, जहां बढ़ते प्रौद्योगिकी निवेश के कारण कार्यस्थल की उत्पादकता कम हो गई थी। यह विरोधाभास मुख्य रूप से डेटा की प्रचुरता के कारण फिर से उभरा है (और इसका नाम बदल दिया गया है) जिसे संगठनों और कर्मचारियों को मौजूदा बाजार में प्रबंधित करना पड़ता है। अकेले संचार के लिए, अधिकांश कर्मचारियों को ज़ूम, स्लैक या टीम्स चैनलों पर एक या दो ईमेल पते, कॉल और चैट, व्हाट्सएप और लिंक्डइन मैसेजिंग और बैठकों को सिंक्रनाइज़ करने के लिए कई डायरियों का प्रबंधन करना पड़ता है। यह आसानी से हर दिन 1,000 से अधिक डेटा पॉइंट है।

Read More: कल शनिवार का दिन इन राशि वालों के लिए रहेगा शुभ, न्याय के देवता शनि बरसाएंगे विशेष कृपा

ध्यान न देने पर बढ़ जाता है डिजिटल ऋण

ध्यान न दिए जाने पर, डिजिटल ऋण पर ‘‘ब्याज’’ बढ़ता है, जिसका कर्मचारी और नियोक्ता दोनों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। यह वह निर्णायक बिंदु है जिस पर काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच की सीमा धुंधली हो जाती है, और रात के खाने के बाद इनबॉक्स को साफ करने की मजबूरी शुरू हो जाती है।

बचाव के लिए एआई सहायक?

माइक्रोसॉफ्ट – अपने उद्योग की अग्रणी एआई तकनीक को बढ़ाने के लिए ओपनएआई का पसंदीदा भागीदार  ने डिजिटल ऋण के वास्तविक समाधान के रूप में अपने एआई सहायक, माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट को स्थापित करने के लिए कुछ हद तक सुविधाजनक रूप से उसी कार्य प्रवृत्ति रिपोर्ट का उपयोग किया है। एआई उपकरण प्रदान करने वाली बड़ी तकनीक के लिए स्पष्ट वित्तीय लाभ हैं। लेकिन, इन एआई सहायकों की क्षमताएं डिजिटल ऋण, डेटा की बाढ़ और डिस्कनेक्ट करने के अधिकार के चौराहे पर उपयुक्त हैं। इसलिए, वे आगे की जांच की गारंटी देते हैं।

Read More: ‘डायनासोर से हुई बैगा जाति की उत्पत्ति…’ शिक्षा के मंदिर में ये कैसा पाठ पढ़ा रहे शिक्षक, जमकर हो रहा विरोध 

व्यापक अर्थ में, जनरेटिव एआई (चैटजीपीटी के बारे में सोचें) एक मानव ऑपरेटर के संकेतों के जवाब में नई और सार्थक सामग्री तैयार करता है। एआई सहायक लक्ष्य-उन्मुख जटिल कार्यों के लिए इस क्षमता को सामान्यीकृत करते हैं। अब इन सदस्यता-आधारित सेवाओं की कोई कमी नहीं है, जिनमें कोपायलट, गूगल का जेमिनी, अमेज़ॅन क्यू, एंथ्रोपिक की क्लाउड और अन्य शामिल हैं। एक एआई सहायक सभी नए ईमेल को सारांशित कर सकता है, प्रतिक्रिया की आवश्यकता वाले लोगों का पता लगा सकता है और प्राथमिकता दे सकता है, प्रतिक्रियाओं का मसौदा तैयार कर सकता है और उन अंतरालों को उजागर कर सकता है जिनके लिए मानव इनपुट की आवश्यकता होती है। फिर, सहायक ईमेल भेज सकता है और बाद की चैट के लिए मीटिंग शेड्यूल कर सकता है।

अन्य कार्यों के अलावा, एक एआई विभिन्न सहायक दस्तावेजों के लिए पाठ का मसौदा तैयार और संशोधित भी कर सकता है, स्प्रेडशीट में डेटा से ग्राफ़ उत्पन्न कर सकता है, या पाठ-भारी प्रस्तुति स्लाइड के लिए छवियां उत्पन्न कर सकता है। एक जरूरतमंद सहायक जिसे पर्यवेक्षण की आवश्यकता है दुर्भाग्य से, एआई सहायकों के तकनीकी प्रदर्शन पर प्रारंभिक उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया कमजोर है। इसका मुख्य कारण यह है कि जेनेरिक एआई को कैसे प्रशिक्षित किया जाता है। जीवित अनुभवों के बजाय अतीत के आंकड़ों से सीखकर, इसमें दुनिया के तथ्यात्मक ज्ञान का अभाव है।

Read More:  Metabolic Syndrome: कॉरपोरेट कर्मचारियों पर मंडरा रहा इस कैंसर का खतरा! चौंका देने वाला खुलासा, कहीं आपको भी तो नहीं 

इसका मतलब यह है कि यह पूर्ण किए गए कार्यों के परिणामों को मान्य नहीं कर सकता है।इसलिए, एआई का उपयोग करने वाले मानव को संभावित त्रुटियों और गलतबयानी से बचने के लिए सहायक के सभी आउटपुट की ‘‘सहकर्मी समीक्षा’’ करनी चाहिए। अधिकांश कार्यस्थलों में जहां हमसे ‘‘कम में अधिक करने’’ की उम्मीद की जाती है, ऐसे जरूरतमंद एआई सहायक काम की एक अतिरिक्त परत तैयार करेंगे। समय का दबाव बढ़ने पर इसे आसानी से नज़रअंदाज भी किया जा सकता है।

उभरती नैतिकता समस्या

यह कोई रहस्य नहीं है कि एआई में एक नैतिक समस्या भी है, और यह एआई सहायकों तक फैली हुई है। पारदर्शिता और शासन के प्रति बड़े तकनीकी एआई प्रदाताओं का औसत दर्जे का रवैया, जैसा कि ओपन एआई के सीईओ को बर्खास्त करने और फिर से नियुक्त करने के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपनी एथिक्स टीम की छंटनी से पता चलता है, जनरेटिव एआई के इन बहुप्रचारित अवसरों से सावधान रहने के और भी कारण हैं।

एआई से उत्पन्न जोखिमों के आधार पर इसे विनियमित करने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन चुनौती यह है कि जोखिम स्वयं गतिशील है। उदाहरण के लिए, यदि राजनीतिक रूप से संवेदनशील या कार्यस्थल-अनुचित सामग्री एआई द्वारा उत्पादित और प्रसारित की जाती है, तो कार्यालय के छोटे-मोटे कार्य बुरी तरह से गड़बड़ा सकते हैं। यह देखते हुए कि बड़े एआई मॉडल के लाइव डेटा पर प्रशिक्षण जारी रखने की संभावना है, संगठनों को कड़े प्रशासन और वर्गीकरण प्रोटोकॉल के माध्यम से अपनी गोपनीय और संवेदनशील जानकारी की रक्षा करनी चाहिए।

Read More: Gold-Silver Price Today: फिर बढ़े सोने-चांदी के भाव, जानिए अपने शहर का ताजा रेट 

संक्षेप में, एआई सहायक हमारे डिजिटल ऋण को कम करने और कार्य के निर्धारित समय के बाद व्यापार निरंतरता प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। यह राइट-टू-डिस्कनेक्ट परिदृश्य की दिशा में एक रास्ता तैयार कर सकता है जो हर किसी के लिए स्वीकार्य है। लेकिन, यह रास्ता चुनौतियों से भरा है। इनमें संगठनात्मक तैयारी, एआई साक्षरता कौशल, एआई शासन, जवाबदेही ढांचा, अनिवार्य सहकर्मी समीक्षा और किफायती सदस्यता शामिल हैं। बढ़ते डिजिटल ऋण और कार्य-जीवन संतुलन की कमी के खिलाफ, एआई में हमारा निवेश नापतोल कर और जिम्मेदार होना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि रिटर्न टिकाऊ है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp