अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का ‘डीपफेक’ वीडियो बनाने वाला व्यक्ति गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस को हाथ लगी सफलता |

अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का ‘डीपफेक’ वीडियो बनाने वाला व्यक्ति गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस को हाथ लगी सफलता

'deepfake' video of actress Rashmika Mandanna: अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का ‘डीपफेक’ वीडियो बनाने वाला व्यक्ति गिरफ्तार : दिल्ली पुलिस

Edited By :   Modified Date:  January 20, 2024 / 04:08 PM IST, Published Date : January 20, 2024/3:33 pm IST

‘deepfake’ video of actress Rashmika Mandanna नयी दिल्ली, 20 जनवरी । दिल्ली पुलिस ने शनिवार को कहा कि उसने अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के ‘डीपफेक’ वीडियो के सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित हुआ था।

एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी को दक्षिण भारत से गिरफ्तार किया गया और उसे दिल्ली लाया गया है। आरोपी पर संदेह है कि उसने ही वीडियो बनाया था। अधिकारी के मुताबिक, आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

read more: पेरिस ओलंपिक का सपना टूटने से सवालों के घेरे में भारतीय महिला हॉकी टीम

‘deepfake’ video of actress Rashmika Mandanna

पुलिस के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (आईएफएसओ) इकाई में 10 नवंबर को भारतीय दंड संहिता की धाराओं 465 (जालसाजी के लिए सजा), 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से जालसाजी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धाराओं 66सी और 66ई के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी थी।

अधिकारी ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज करने के तुरंत बाद आईएफएसओ इकाई ने यूआरएल और अन्य विवरण प्राप्त करने के लिये ‘मेटा’ को पत्र लिखा, ताकि वीडियो बनाने वाले और सोशल मीडिया पर उसे डालने वाले आरोपी की पहचान की जा सके। ‘मेटा’ सोशल मीडिया मंच फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम और थ्रेड्स की मूल कंपनी है।

read more: Meat Shops Closed in MP : 22 जनवरी को बंद रहेंगी मध्यप्रदेश की सभी मीट की दुकानें, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश..