Follow these four measures before Bappa's farewell

बप्पा की विदाई के पहले अपनाएं ये चार उपाय, जाते-जाते सभी कष्ट हर लेंगे गणपति

Ganesh Chaturthi 2022 : आज 9 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के व्रत के साथ 10 दिवसीय गणेश उत्सव का समापन होगा। आज के दिन से ही गणेश जी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 11:39 AM IST, Published Date : September 9, 2022/7:42 am IST

नई दिल्ली : Ganesh Chaturthi 2022 : आज 9 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के व्रत के साथ 10 दिवसीय गणेश उत्सव का समापन होगा। आज के दिन से ही गणेश जी प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू हो जाएगा। लोग बप्पा की विदाई करते हुए उनसे सुख-समृद्धि की प्रार्थना करेंगे। गणेश उत्सव के अंतिम दिन विशेष पूजा की जाती है। कुछ स्थानों पर इस दिन हवन की भी परंपरा है। पुराणों के मुताबिक आज के दिन कुछ ख़ास उपाय करने से बप्पा जाते-जाते आपके सारे कष्ट हर लेंगे।

यह भी पढ़े : लेवाना सुइट्स होटल अग्निकांड मामले में हाई कोर्ट ने लिया स्वतः संज्ञान, दिया ये आदेश 

जरूर करे गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ

Ganesh Chaturthi 2022 : अगर आपके घर में रोज किसी न किसी बात पर विवाद होता है तो गणेश प्रतिमा विसर्जन से पहले सभी सदस्य एक स्थान पर इकट्ठा होकर पहले श्रीगणेश की पूजा करें और बाद में गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें। फिर गणेश को खीर का भोग लगाकर सभी लोग प्रसाद लें। इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

यह भी पढ़े : दस लाख नौकरियां दे दें तो आपको नेता मानकर फिर आपके साथ हो जाउंगा, सीएम की टिप्पणी पर प्रशांत किशोर ने दिया जवाब 

पूजा की सुपारी को ना करें विसर्जित

Ganesh Chaturthi 2022 : गणपति प्रतिमा विसर्जन से पहले पूजन जरूर किया जाता है। इस दौरान कई खास चीजें चढ़ाई जाती हैं। इनमें पूजा की सुपारी भी होती है। पूजा के बाद इस सुपारी को विसर्जित न करते हुए अपने धन स्थान यानी तिजोरी या लॉकर में रख दें। इससे धन लाभ के योग बन सकते हैं।

यह भी पढ़े : विधानसभा चुनाव के लिए कमर कस रही बीजेपी! छत्तीसगढ़ में पहली बार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज से चार दिवसीय दौरे पर 

गणेश जी को चढ़ाएं हल्दी लगा दूर्वा

Ganesh Chaturthi 2022 : यदि विवाह योग्य किसी लड़के या लड़की के विवाह में परेशानी आ रही है या बात बनते-बनते रह जाती है तो गणेश उत्सव के अंतिम दिन दूर्वा पर हल्दी लगाकर श्रीगणेश को अर्पित करें। साथ ही श्रीगणेश से जल्दी विवाह के लिए प्रार्थना भी करें। इस उपाय से आपकी परेशानी दूर हो सकती है।

यह भी पढ़े : मैच के दौरान मैदान पर झगड़ना खिलाड़ियों को पड़ा भारी, आईसीसी ने लगाया इतने का जुर्माना 

पर्स में रखें गणेश जी को अर्पित किया हुआ सिक्का

Ganesh Chaturthi 2022 : गणपति विसर्जन से पहले की जाने वाली पूजा में श्रीगणेश को एक सिक्का अर्पित करें। ये सिक्का 1, 2 या 10 रुपए का भी हो सकता है। पूजा के बाद इस सिक्के को अपने पर्स में रख लें और श्रीगणेश से धन लाभ के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके पर्स में हमेशा बरकत बनी रहेगी। ये छोटा उपाय आपको बड़ा फायदा पहुंचा सकता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक