Tomorrow on Saptami Tithi, while preparing food for Shradh, pay special

सप्तमी तिथि कल, श्राद्ध का खाना बनाते समय इन बातों का दे विशेष ध्यान, वरना रूठ जाते हैं पूर्वज

Pitru Paksha Saptami date 2022: सप्तमी तिथि कल, श्राद्ध का खाना बनाते समय इन बातों का दे विशेष ध्यान, otherwise ancestors get angry.

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 09:24 PM IST, Published Date : September 16, 2022/6:33 am IST

नई दिल्ली। Pitru Paksha Saptami date 2022: पितृ पक्ष में मृत परिजनों के आत्मा की शांति और संतुष्टि के लिए तर्पण, ब्राह्मण भोजन, दान किए जाते हैं। पितृ पक्ष में इस बार 16 सितंबर 2022 को सप्तमी तिथि श्राद्ध पर रवि योग का संयोग बन रहा है। कहते हैं कि श्राद्ध में पितरों के लिए भोजन बनाते वक्त कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। वरना पूर्वज रूठ जाते हैं और बिना भोजन किए लौट जाते हैं।   >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

नगर पालिका निगम के कमिश्नर का निधन, सामने आई मौत की ये बड़ी वजह 

Pitru Paksha Saptami date 2022: सप्तमी श्राद्ध शुभ मुहूर्त

अश्विन कृष्ण सप्तमी तिथि आरंभ – 16 सितंबर 2022, दोपहर 12.19

अश्विन कृष्ण सप्तमी तिथि समाप्त – 17 सितंबर 2022, दोपहर 02.14

रवि योग – 16 सितंबर 2022, सुबह 09:56 – 17 सितंबर सुबह 06:13

IBC24 mahakhabar : एक नज़र आज की इन बड़ी खबरों पर…. महंत नरेंद्र गिरी के घर CBI का छापा 

श्राद्ध का भोजन बनाने के नियम

 शुद्धता का रखे ध्यान

Pitru Paksha Saptami date 2022: श्राद्ध का भोजन बनाने के लिए पवित्रता और शुद्धता का विशेष खयाल रखें। पितरों के लिए भोजन घर की महिलाएं ही बनाएं तभी श्राद्ध का फल मिलेगा। स्नान के बाद ही भोजन बनाना शुरू करें।

इन चीजों का करें इस्तेमाल

Pitru Paksha Saptami date 2022: श्राद्ध में सिर्फ सात्विक भोजन ही बनाया जाता है। इसमें प्याज, लहसून, पीली सरसों का तेल, बैंगन, का प्रयोग नहीं करना चाहिए। भोजन में इस्तेमाल होने वाला दूध, दही, घी गाय का ही होना चाहिए।

दिशा का दे ध्यान

Pitru Paksha Saptami date 2022: ऐसा माना जाता हैं कि जिन पूर्वजों का श्राद्ध कर रहे हैं अगर उनकी रूचि का भोजन बनाकर श्रद्धा से खिलाया जाए तो जीवनभर खुशहाली बनी रहती है। श्राद्ध का भोजन बनाते वक्त चप्पल न पहनें, साथ ही पूर्व की ओर मुख करके खाना बनाएं।

श्राद्ध के लिए ऐसे भोजन बनाए

Pitru Paksha Saptami date 2022: श्राद्ध के भोजन में खीर का विशेष महत्व है। इस दिन पूड़ी, आलू की सब्जी या छोले की सब्जी, कद्दू की सब्जी, मिठाई, आदि बनाएं। भोजन में किसी भी जूठी चीजों के प्रयोग न करें।

16 September Live Update: पशुओं में लंपी वायरस का खतरा बढ़ा, आंकड़ो में लगातार हो रही वृद्धि

पंचबली भोग निकालें

Pitru Paksha Saptami date 2022: ब्राह्मण भोजन से पहले पंचबली भोग लगाएं, जिसमें गाय, कुत्ते, कौए, देव और चीटियों के लिए पत्तल में भोग निकाला जाता है। मान्यता है कि इन्हीं के द्वारा पितर भोजन ग्रहण करते हैं।

ब्राह्मण भोजन

Pitru Paksha Saptami date 2022: ब्राह्मण भोजन कराने तक स्वंय अन्न ग्रहण न करें। ब्राह्मणों को पत्तल, चांदी, या कांसे के बर्तन में ही भोजना खिलाएं। श्राद्ध में भोजन के लिए कांच, प्लास्टिक, चीनी के बर्तनों का प्रयोग वर्जित माना गया है। साथ ही संभव हो तो ब्राह्मणों को दक्षिण दिशा की तरह मुंह करके आदर पूर्वक बैठाएं। कहते हैं पितर दक्षिण दिशा से ही आते हैं।

और भी है बड़ी खबरें…