PM Modi in bilateral meeting with Russian President Vladimir Putin, Samarkand
LIVE NOW

SCO Summit 2022 Live Updates: ‘आज का युग युद्ध का नहीं है’ द्विपक्षीय वार्ता में PM मोदी ने पुतिन को दिया ये संदेश

SCO Summit 2022 Live Updates: 'आज का युग युद्ध का नहीं है' द्विपक्षीय वार्ता में PM मोदी ने पुतिन को दिया ये संदेश

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : September 16, 2022/5:16 am IST

SCO Summit 2022 Live Updates: शंघाई सहयोग संगठन समिट में पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई । दोनों ने यूक्रेन संकट पर भी बात की। पीएम मोदी ने कहा कि आज भी दुनिया के सामने जो सबसे बड़ी समस्याएं हैं, खासकर विकासशील देशों के लिए फूड सिक्योरिटी, फ्यूल सिक्योरिटी, उर्वरकों की जो समस्याएं हैं, उसपर हमें रास्ते निकालने होंगे। आपको भी उसपर पहल करनी होगी।

द्विपक्षीय बैठक में PM मोदी ने कहा कि आज का युग युद्ध का नहीं है। हमने फोन पर आपके कई बार इस बारे में बात भी की है कि लोकतंत्र कूटनीति और संवाद दुनिया को एक स्पर्श करती हैं ।

SCO Summit 2022 Live Updates: PM मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का आभार जताते हुए कहा कि मैं आपका और यूक्रेन का आभार व्यक्त करना चाहूंगा कि संकट के काल में शुरू में जब हमारे हज़ारों छात्र यूक्रेन में फंसे थे। आपकी और यूक्रेन की मदद से हमारे छात्रों को हम निकाल पाए। हम पिछले कई दशकों से हर पल एक दूसरे के साथ रहे हैं। लगातार दोनों देश इस क्षेत्र की भलाई के लिए काम कर रहे हैं। आज SCO समिट में भी आपने भारत के लिए जो भावनाएं व्यक्त की हैं उसके लिए मैं आपका आभारी हूं ।

PM मोदी ने आगे कहा कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ शानदार मुलाकात हुई। हमें व्यापार, ऊर्जा, रक्षा और अन्य क्षेत्रों में भारत-रूस सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा करने का अवसर मिला। हमने अन्य द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की।

वार्ता से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने SCO समिट को भी संबोधित किया था । इस दौरान उन्होंने हिंदी में अपना भाषण दिया था । इस बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, उज्बेक राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव समेत तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए हैं ।

 

 

 

कूनो नेशनल पार्क में बसेगा चीतों का कुनबा, 75 साल बाद देश में वापसी

 

भोपाल। PM Modi MP Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर यानी अपने जन्मदिन के दिन मध्यप्रदेश के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। पीएम मोदी के एमपी दौरे को लेकर भोपाल के साथ श्योपुर में तैयारियां तेज हो गई हैं। इसके साथ ही बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के दिन 8 अफ्रीकन चीतों को कूनो नेशनल पार्क में शिफ्ट किया जाएगा।

इन कार्यक्रमों में शामिल होंगे पीएम मोदी

मध्यप्रदेश में अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इस दौराम पीएम मोदी श्योपुर के एक प्रस्तावित कार्यक्रम में शामिल होंगे और फिर सुबह 11.00 बजे कूनो राष्ट्रीय उद्यान पहुंचेंगे। इसके बाद 11.05 पर आठ अफ्रीकी चीतों को रिलीज करेंगे। उसके बाद पीएम मोदी चीता मित्रों से संवाद करेंगे, फिर 11.25 पर करहाल में स्व सहायता समूह के लिए कार्यक्रम में मोदी पहुंचेंगे।

आज उड़ान भरेंगे अफ्रीकन चीतें

मध्यप्रदेश के दौरे के दौरान पीएम मोदी श्योरपुर में स्व सहायता समूह के सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज 8 अफ्रीकन चीते मध्यप्रदेश आने के लिए नामीबिया से उड़ान भरेंगे। सभी चीतों के लिए एक खास विमान तैयार किया गया है। जिससे सभी चीतें आज रात 8 बजे एमपी के लिए उड़ान भरेंगे। इसके बाद कल यानी 17 सितंबर को विमान सभी चीतों को लेकर ग्वालियर पहुंचेगा। इसके बाद अपने जन्मदिन के खास अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद ही सभी चीतों को कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ देंगे।

चीतों के लिए लाये गए 181 चीतल

बता दें मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री के आने को लेकर तैयारियां जोरो-शोरो से चल रही है। नामीबिया से भारत ला रहे चीतों के लिए भोजन का भी आयोजना किया जा चूका है। बताया गया है कि 17 सितंबर को नामीबिया से भारत ला रहे चीतों के लिए राजगढ़ से 181 चीतलों को कूनो नेशनल पार्क लाया गया है। नामीबिया से आ रहे चीतें इन्ही चीतलों का शिकार करेंगे। बताया गया है कि एमपी के राजगढ़ जिले के नरसिंहगढ़ स्थित चिड़ीखो अभ्यारण से चीतल लाए गए हैं।