Shardiya Navratri 2022: Do these 5 things before Navratri

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि से पहले निपटा लें ये 5 काम, वरना देवी मां की उपासना और व्रत का नहीं मिलेगा फल

Shardiya Navratri 2022: Do these 5 things before Navratri नवरात्रि से पहले निपटा लें ये 5 काम, वरना देवी मां का नहीं मिलेगा फल

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 10:43 AM IST, Published Date : September 25, 2022/8:35 am IST

Shardiya Navratri 2022: 26 सितम्बर से नवरात्रि का पर्व शुरू हो रहा है। हर जगह देवी दुर्गा का भव्य पंडाल सजाया जा रहा है, ऐसे में लोग भी अपने-अपने घरों को साफ सुथरा कर मां दुर्गा के आगमन की तैयारी में जुट चुके हैं। इस दौरान पूरे 9 दिनों तक मां दुर्गा के स्वरूपों की उपासना की जाती है। शारदीय नवरात्रि में मां के आगमन पर घर व मंदिर की साफ सफाई कर मां दुर्गा की मूर्ति व कलश की स्थापना की जाती है। इसलिए नवरात्रि में मां दुर्गा के आगमन से पहले कुछ खास काम निपटा लेने चाहिए।

पूरे घर की सफाई
नवरात्रि से पहले पूरे घर की साफ सफाई करना बहुत जरूरी होता है। मां दुर्गा के आगमन से पहले घर के जाले, गंदगी, और जंग आदि को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए।

Read more: आबकारी विभाग की दबिश! क्लब में चल रहा था ऐसा काम, संचालक को दी चेतावनी 

दरवाजे पर स्वस्तिक
हिंदू धर्म में स्वास्तिक का बहुत महत्व है, इसलिए नवरात्रि से पहले घर के मेन दरवाजे पर स्वास्तिक जरूर बनाएं। इसके अलावा जिस स्थान पर मां दुर्गा को स्थापित कर रहे हैं वहां स्वास्तिक जरूर बनाएं।

व्रत की सामग्री
Shardiya Navratri 2022: घर की साफ सफाई के बाद आप व्रत और पूजा संबंधित सामग्री लाकर रख लें। नवरात्रि के दौरान 9 दिन के उपवास के लिए कुट्टू का आटा, समा का चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, मेवा आलू इत्यादि चीजें पहले ही मंगा कर रख लें।

कपड़ों का इंतजाम
नवरात्रि में रंगों का भी विशेष ध्यान रखा जाता है। मान्यता है कि इस दौरान काले व डार्क कलर के कपड़े नहीं पहने जाते हैं। हिंदू धर्म में काले रंग को अशुभता का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में आप नवरात्रि के दौरान पीले, लाल या हल्के रंग का ही वस्त्र धारण करें।

Read more: हाथियों के दल ने जमकर मचाया उत्पात, दहशत में रात गुजार रहे ग्रामीण 

बाल, दाढ़ी व नाखून
नवरात्रि से पहले पहले बाल, दाढ़ी व नाखून कटवाने जैसे कार्य निपटा लें। नवरात्रि के दिनों में यह करना शुभ नहीं माना जाता है। सर्वपितृ अमावस्या समाप्त होते ही आप यह कार्य कर सकते हैं।

 

और भी है बड़ी खबरें…

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।