know where Ravana will be of how many feet?

इस बार बढ़ेगा लंकापति का कद, जानें कहां कितने फीट का बनेगा रावण?, दशहरा को लेकर तैयारियां शुरू

26 सिंतबर सोमवार से नवरात्री प्रारंभ है। पूरे देश में नवरात्री और दशहरे को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। जगह-जगह पंडाल लगाए जा रहे है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:58 PM IST, Published Date : September 20, 2022/12:51 pm IST

Navratri 2022 : गया – 26 सिंतबर सोमवार से नवरात्री प्रारंभ है। पूरे देश में नवरात्री और दशहरे को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। जगह-जगह पंडाल लगाए जा रहे है। वहीं माता दुर्गा की विभिन्न प्रकार की आकर्षित झांकियां बनाई जा रही है। हिन्दू धर्मं में दशहरा का विशेष महत्व होता है। इस दिन रावण दहन कर असत्य पर सत्य ही जीत होती है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : नोएडा में बड़ा हादसा! दीवार गिरने से 4 की मौत, कई घायल, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी 

Navratri 2022 : वहीं हम बात करें बिहार कि तो प्रदेश में दशहरे के त्योहार को लेकर तैयारियां तेज है। दशहरा पर्व को अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। दशहरा का एक और नाम है जिसे हम विजयादशमी के नाम से जानते है। इस बार विजयादशमी का पर्व 5 अक्टूबर दिन बुधवार को मनाया जाएगा।

read more : सामने आया बाबा महाकाल के दरबार का भव्य नजारा, देखें कॉरिडोर के अंदर की ताजा तस्वीरें 

Navratri 2022 : वेद-पुराणों के अनुसार इस दिन भगवान श्रीराम ने लंका के राजा रावण का वध किया था और मां दुर्गा ने महिषासुर का संहार किया था। दशहरे पर हर साल रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों का दहन किया जाता है। इसके साथ ही मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन भी इसी दिन किया जाता है।

read more : सीएम साहब की ताबड़तोड़ कार्रवाई, तत्काल प्रभाव से हटाए गए इस जिले के कलेक्टर, जानिए क्यों लिया एक्शन

Navratri 2022 : गयाश्री दशहरा कमेटी की चौथी बैठक समिति के अध्यक्ष अजय तर्वे की अध्यक्षता में समिति के संयोजक संजय सेठ के निवास पर हुई। समिति में नए सदस्य के रूप में वरीय अधिवक्ता सुबोध प्रसाद का सभी सदस्यों ने स्वागत किया। बैठक में दशहरा के अवसर पर गांधी मैदान में रावण वध कार्यक्रम की सफलता के लिए तैयारी पर चर्चा की गयी। समिति के संगठन मंत्री दीपक चड्ढा ने बताया कि हमारे कार्यक्रम की सूचना सदर अनुमंडल पदाधिकारी को मिल कर दे दी गयी है।

read more : नोएडा में बड़ा हादसा! दीवार गिरने से 4 की मौत, कई घायल, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी 

Navratri 2022 ; हर वर्ष की भांती इस वर्ष भी गांधी मैदान में रावण, कुंभकरण एवं मेघनाथ के पुतले बनाए जायेंगे। जिनकी ऊंचाई क्रमश: 60 फुट, 55 फुट व 50 फुट रहेगी। इसवर्ष भव्य शोभा यात्रा मे पहली बार महिला सदस्य भी शामिल होंगी। बनारस से डमरू की मंडली विशेष रूप से आकर्षण का केंद्र रहेगा। भव्य आतिशबाजी कि व्यवस्था की जायेगी।

read more : सीएम साहब की ताबड़तोड़ कार्रवाई, तत्काल प्रभाव से हटाए गए इस जिले के कलेक्टर, जानिए क्यों लिया एक्शन

Navratri 2022 : लुधियाना के दरेसी मैदान में बनेगा 110 फीट लंकापति।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें