Mohammad Azharuddin Birthday

Mohammad Azharuddin Birthday : कल अपना 60वां जन्मदिन मनाएंगे मोहम्मद अजहरुद्दीन, जानें उनके बारें में रोचक बातें

Mohammad Azharuddin Birthday : भारत के लिए खेलने वाले सबसे महान बल्लेबाजों में से एक और राजनेता मोहम्मद अजहरुद्दीन का जन्म 8 फरवरी 1963 को

Edited By :   Modified Date:  February 6, 2023 / 02:03 PM IST, Published Date : February 6, 2023/2:03 pm IST

नई दिल्ली : Mohammad Azharuddin Birthday : भारत के लिए खेलने वाले सबसे महान बल्लेबाजों में से एक और राजनेता मोहम्मद अजहरुद्दीन का जन्म 8 फरवरी 1963 को हैदराबाद, तेलंगाना में हुआ था। मोहम्मद अजहरुद्दीन कल अपना 60वां जन्मदिन मनाएंगे। मैच फिक्सिंग कांड के बाद अचानक करियर समाप्त होने से पहले उन्होंने 99 टेस्ट और 334 वनडे इंटरनेशनल में भारत का प्रतिनिधित्व किया। साल 2000 में उनका नाम मैच फिक्सिंग में आया था इसके बाद BCCI ने उन्हें जीवन भर के लिए बैन कर दिया था।

यह भी पढ़ें : Abdul Ghaffar Khan Birth Anniversary : सीमांत गांधी के नाम से मशहूर था ये शख्स, रहते थे पाकिस्तान में लेकिन मिला भारत रत्न, कई सालों तक जेल में थे बंद 

2009 कांग्रेस में शामिल हुए थे अजहरुद्दीन

Mohammad Azharuddin Birthday : अजहरुद्दीन कलाई के स्ट्रोक खेलने वाले दुनिया के सबसे आकर्षक बल्लेबाजों में से एक हैं। 19 फरवरी 2009 को अजहरुद्दीन औपचारिक रूप से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। साल 2009 में अजहरुद्दीन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के टिकट पर मुरादाबाद निर्वाचन क्षेत्र से संसद के सदस्य के रूप में चुने गए। आगे जानते हैं मोहम्मद अजहरुद्दीन के बारे में कुछ रोचक बातें जिनसे आप आजतक होंगे अंजान।

यह भी पढ़ें : Motilal Nehru Death Anniversary: देश की आजादी में योगदान, फिर भी बेटे के नाम से पहचानते थे लोग… नाम जानकर रह जाएंगे हैरान

मोहम्मद अजहरुद्दीन के बारे में रोचक बातें

अपने पहले टेस्ट और आखिरी टेस्ट में शतक

Mohammad Azharuddin Birthday : मोहम्मद अजहरुद्दीन उन कुछ बल्लेबाजों में से एक हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शतक के साथ अपने करियर की शुरुआत और अंत भी शतक के साथ किया। अजहरुद्दीन ने कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ 110 के साथ अपने करियर की शुरुआत की। साल 2000 में बैंगलोर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने 99वें और अंतिम टेस्ट में उन्होंने अपना 22वां शतक बनाया। उन्होंने दूसरी पारी में 102 रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें : धूम मचाने आ रहा Infinix का ये जबर्दस्त स्मार्टफोन, कीमत 15 हजार से भी कम, मिलेंगे कई धांसू फीचर्स

वनडे में सबसे तेज शत

जब 1988 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 62 गेंदों में शतक बनाया था। इसके बाद वह प्रारूप में सबसे तेज शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए थे। उन्होंने 279 रनों के जवाब में 65 गेंदों में नाबाद 108 रनों की पारी खेली थी। इस मैच को भारत ने जीता था।

सौरव गांगुली और एमएस धोनी के बाद सबसे सफल भारतीय कप्तान:

Mohammad Azharuddin Birthday : मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 47 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया और उनमें से 14 में जीत हासिल की, जो भारत के लिए एक रिकॉर्ड था। हालांकि बाद में सौरव गांगुली ने 49 में से 21 जीत हासिल इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। वनडे में भी अजहरुद्दीन सबसे सफल भारतीय थे। उन्होंने 174 मैचों में कप्तानी की जिसमें भारत को 90 में जीत मिली थी। इस समय एमएस धोनी उनसे आगे निकल गए हैं।

यह भी पढ़ें : National Periodic Table Day : 7 फरवरी को राष्ट्रीय आवर्त सारणी दिवस, प्राकृतिक व मानव निर्मित तत्वों का है समावेश, रसायन विज्ञान की कहलाती है ‘संजीवनी’ 

बेटे खेलते हैं क्रिकेट

मोहम्मद अजहरुद्दीन के बड़े बेटे मोहम्मद असदुद्दीन ने हैदराबाद के लिए आयु वर्ग क्रिकेट खेला है। वह उत्तर प्रदेश टीम का एक हिस्सा थे। हालांकि सितंबर 2018 में गोवा राज्य की टीम में उनका चयन हुआ है। उनके छोटे बेटे मोहम्मद अयाज़ुद्दीन एक होनहार क्रिकेटर थे, लेकिन 2011 में एक सड़क दुर्घटना में उनकी मौत हो गई।

मैच फिक्सिंग के आरोप

Mohammad Azharuddin Birthday : मैच फिक्सिंग में कथित भूमिका के लिए 2000 में अजहरुद्दीन को जीवन भर के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालांकि 2006 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने प्रतिबंध को रद्द कर दिया। 2012 में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने भी अजहरुद्दीन पर से बैन हटा दिया था। वर्ष 2016 में उनके जीवन पर एक फिल्म अजहर बनी है, जो उनके जीवन पर केंद्रित है और साथ ही मैच फिक्सिंग के आरोप के बारे में भी बताया गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें