Dongargarh Maa Bamleshwari Darbar decorated with gold

अनोखा सजा है दरबार तेरा…स्वर्ण पत्तल से सजा मां बमलेश्वरी का दरबार, इस नवरात्रि डोंगरगढ़ में दिखेगा अलग ही नजारा

अनोखा सजा है दरबार तेरा...स्वर्ण पत्तल से सजा मां बमलेश्वरी का दरबार! Dongargarh Maa Bamleshwari Darbar Decorated

Edited By :   Modified Date:  March 15, 2023 / 04:55 PM IST, Published Date : March 15, 2023/4:55 pm IST

डोंगरगढ़: Dongargarh Maa Bamleshwari Darbar आस्था और भक्ति का पर्व यानि चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू होने वाला है। नवरात्रि का पर्व 22 मार्च से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेगा। अहम बात ये है कि नवरात्रि का पर्व इस बार पूरे 9 दिन का है। चैत्र नवरात्रि पर इस बार दो दो दुर्लभ संयोग बन रहे हैं, जिसका लाभ माता के भक्तों को मिलेगा।

Read More: आंखों में धूल झोंककर भारत में रह रहा था पाकिस्तान का शख्स, ऐसे हुआ मामले का खुलासा… 

Dongargarh Maa Bamleshwari Darbar आस्था के इस पर्व पर माता के दरबार को सजाया जाएगा और नवरात्रि के 9 दिन तक माता के अलग-अलग अवतार की पूजा की जाएगी। चैत्र नवरात्रि पर्व के लिए छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ स्थित माता बमलेश्वरी के दराबार में भी तैयारियां जोरों से चल रही है। माता बमलेश्वरीका गर्भगृह इस बार आकर्षण का केंद्र बनने वाला है। जी हां मंदिर के गर्भगृह को इस बार अलग तरह से सजाया गया है।

Read More: Oppo Find N2 Flip : 50 MP कैमरा, दो डिस्प्ले के साथ Oppo ने लॉन्च किया Find N2 Flip, मिल रहा 10 हजार का बंपर डिस्काउंट

मिली जानकारी के अनुसार ऊपर मां बमलेश्वरी मंदिर गर्भगृह को स्वर्ण पत्तल से सुसज्जित कराया गया है। बताया जा रहा है कि इस काम के लिए जयपुर से 20 कारीगर बुलाए गए थे, जिन्होंने 16 दिनों तक लगातार मेहनत कर इस कार्य को पूर्ण किया है।

Read More: एशिया की पहली महिला लोको पायलट, अब दौड़ा रही हैं वंदे भारत एक्सप्रेस, बना चुकी हैं कई रिकॉर्ड

इस कार्य में लगभग 3 किलो ग्राम सोना लगा है, साथ ही एम्बुजिंग वर्क (आकृति को उभार देने के कार्य) हेतु इम्पोर्टेंट सेरेमिक कोटेड पेंट का उपयोग किया गया है। कलाकृतियों के निर्माण हेतु राजस्थानी कला का उपयोग किया गया है। इस कला का उपयोग राजस्थान के अधिकांश एतिहासिक भवनों में साज सज्जा हेतु किया गया है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक