Idana Mata History: Miracle in Idana Mata Mandir

पंचमी के दिन माता के दरबार में हुआ चमत्कार, शक्ति की देवी ने 25 मिनट तक किया अग्निस्नान, बेहद रोचक है ईडाणा माता के मंदिर की कहानी

पंचमी के दिन माता के दरबार में हुआ चमत्कार, शक्ति की देवी ने 25 मिनट तक किया अग्निस्नान! Miracle in Idana Mata Mandir

Edited By :   Modified Date:  March 26, 2023 / 01:55 PM IST, Published Date : March 26, 2023/1:55 pm IST

जयपुरः Miracle in Idana Mata Mandir देशभर में इन दिनों नवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है और आज पंचमी के दिन मां स्कंधमाता की पूजा की जाती है। नवरात्रि में पंचमी के दिन का विशेष महत्व होता है। शास्त्र के जानकारों की मानें तो इस दिन देवी मां की कृपा भक्तों पर विशेष तौर पर रहती है। तो चलिए पंचमी के दिन पर आपको एक ऐसी मंदिर के बारे में बताते हैं जहां देवी मां अग्निस्नान करतीं हैं।

Read More: कांग्रेस पार्टी ने वोट बैंक के लिए लोगों को दिया आरक्षण, अब BJP सरकार आरक्षण में करेगी बड़ा बदलाव…. 

Miracle in Idana Mata Mandir राजस्थान के मेवाड़ में स्थित ईडाणा माता का मंदिर शक्तिपीठों में से एक है। यहां देवी अग्निस्नान करत है। बताया गया कि आज भी देवी ने अग्निस्नान किया। 25 मिनट तक मंदिर जलता रहा, लेकिन माता की मूर्ति तक आग की लपटें पहुंच ही नहीं पाईं।

Read More: हम अंग्रेजों से नहीं डरे, तो उनके मुखबिरों से क्या डरेंगे, मंत्री डहरिया ने बीजेपी पर साधा निशाना… 

आपको बता दें कि इस अग्निस्नान को देखने के लिए राजस्थान ही नहीं बल्कि दूसरे देशों से भी लोग यहां आते हैं। लेकिन माता के अग्निस्नान का समय कोई फिक्स नहीं होता है। ऐसे में हर इंसान को यह देखने का मौका नहीं मिल पाता है। हालांकि जैसे ही माता की अग्नि स्नान की खबर लगती है तो आसपास के लोग मंदिर में जुटना शुरू हो जाते हैं।

Read More: ISRO ने फिर रचा इतिहास, 36 विदेशी उपग्रहों के साथ लॉन्च हुआ LVM3 रॉकेट, जानिए वनवेब इंडिया मिशन की 5 बड़ी बातें

ऐसी मान्यता है कि मेवल की महारानी नाम से पहचाने जाने वाली ईडाणा माता काफी बार अग्निस्नान करती है। जो भी इसे देखता है वह भाग्यशाली माना जाता है। इससे पहले 28 मार्च को अग्निस्नान हुआ था। यह अग्निस्नान जानबूझकर नहीं करवाया जाता बल्कि मंदिर में अचानक अपने आप ही आग लगती है। इस मंदिर से जुड़ी सबसे अनोखी मान्यता यह है कि मंदिर में मूर्ति के दर्शन करने के बाद लकवे के रोगी भी ठीक हो जाते हैं। वही माता की इस मंदिर में भक्तों श्रद्धालु त्रिशूल चढ़ाते हैं और इसके अलावा कई भक्त चुनर भी चढ़ाते हैं। मंदिर में ही एक बड़ी भोजनशाला भी है जिसमें रोज हजारों लोग खाना खाते हैं।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers