Isha Foundation Mahashivratri Live Sadhguru Mahashivratri Live

Isha Foundation Maha Shivratri Live: सदगुरु के दरबार में शुरू हुआ महाशिवरात्रि का पर्व, यहां देखें लाइव

Isha Foundation Maha Shivratri Live: सदगुरु के दरबार में शुरू हुआ महाशिवरात्रि का पर्व! Isha Foundation Mahashivratri Live

Edited By :   Modified Date:  February 18, 2023 / 07:24 PM IST, Published Date : February 18, 2023/7:24 pm IST

नई दिल्ली: Isha Foundation Mahashivratri Live  देशभर में आज महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ सुबह से ही मंदिरों में देखने को मिल रहा है। इस अवसर पर जहां मध्यप्रदेश के बागेश्वर धाम में 121 कन्याओं की शादी कराई जा रही है। तो वहीं दूसरी ओर आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु के ईशा योग केंद्र में भी महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। ईशा फाउंडेशन में महाशिवरात्रि का पर्व शाम 6 बजे से शुरू हो चुका है।

Read More: MS Dhoni Retirement : IPL से संन्यास ले रहे धोनी? चेन्नई सुपर किंग्स के अधिकारी के बयान से मचा हड़कंप

Isha Foundation Mahashivratri Live  ईशा महाशिवरात्रि को 16 भाषाओं में ऑनलाइन लाइवस्ट्रीम किया जाएगा और भारत के सभी प्रमुख टेलीविजन नेटवर्क पर अंग्रेजी, तमिल, हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मराठी और कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा।

Read More: मुक्तेश्वरनाथ मंदिर के बाहर प्रसाद बेच रही महिला के साथ पुलिसकर्मी ने की शर्मनाक हरकत, वायरल हुआ वीडियो

महाशिवरात्रि के महत्व को समझाते हुए सद्गुरु कहते हैं कि महाशिवरात्रि धर्म या विश्वास की नहीं, नस्ल या राष्ट्र की नहीं, बल्कि ये एक ऐसी रात है जिसमें ग्रहों की स्थिति मानव प्रणाली में एक प्राकृतिक ऊर्जा की वृद्धि का कारण बनती है। इसलिए इसे ध्यानपूर्वक होकर अनुभव करें। ईशा महाशिवरात्रि 2023 ध्यानलिंग में पंच भूत आराधना और लिंग भैरवी महायात्रा के साथ शुरू होगी। इसके बाद सद्गुरु का प्रवचन होगा। फिर मध्यरात्रि ध्यान, आदियोगी दिव्य दर्शनम, एक 3डी प्रोजेक्शन वीडियो इमेजिंग शो दिखाया जाएगा।

Read More: नितिन दुबे के गीतों से झूम उठा बस्तर, “चित्रकोट महोत्सव” और “नारायणपुर माता मावली मेला” में दी लाइव प्रस्तुति

देश के विभिन्न हिस्सों से प्रसिद्ध कलाकार जैसे राजस्थानी लोक गायक मामे खान, पुरस्कार विजेता सितार वादक नीलाद्रि कुमार, टॉलीवुड गायक राम मिरियाला और तमिल पार्श्व गायक वेलमुरुगन लोगों का मनोरजन करेंगे। हर साल की तरह, ईशा फाउंडेशन के स्वदेशी ब्रांड- साउंड्स ऑफ ईशा द्वारा बहुप्रतीक्षित प्रदर्शन और ईशा संस्कृति द्वारा नृत्य प्रदर्शन रात की रहस्यमय आभा को बढ़ाने का काम करेंगे।

Read More: 20 फरवरी को भाजपा की अहम बैठक, लिए जा सकते हैं कई बड़े फैसले… 

पिछले कुछ वर्षों में, ईशा में प्रतिष्ठित महाशिवरात्रि उत्सव ने सभी स्ट्रीमिंग रिकॉर्डों को तोड़ा है। 2022 में इस कार्यक्रम को 192 देशों में 22 भाषाओं में 140 मिलियन व्यूज के साथ टेलीकास्ट और लाइव-स्ट्रीम किया गया था। 2021 में, 11-12 मार्च को महाशिवरात्रि कार्यक्रम की ऑनलाइन दर्शकों की संख्या 14 मार्च को प्रसारित हुए ग्रैमी अवार्ड्स की तुलना में 50% अधिक थी। ईशा महाशिवरात्रि से पहले, भक्त रुद्राक्ष दीक्षा, इन द ग्रेस ऑफ योग, यक्ष महोत्सव, महा अन्नदानम, महा शिव रात्रि साधना जैसे जैसे विभिन्न अर्पणों से भी लाभ ले सकते हैं।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक