Will electricity subsidy be stopped in Delhi? Minister Atishi's video went viral, know the truth here

IBC24 Fact Check : दिल्ली में बंद होगी बिजली सब्सिडी? मंत्री आतिशी का वीडियो हुआ वायरल, यहां जानें क्या है सच्चाई

:   Modified Date:  May 24, 2024 / 02:59 PM IST, Published Date : May 24, 2024/2:59 pm IST

नई दिल्ली : Fact Check : लोकसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच सोशल मीडिया पर आप नेत्री आतिशी मार्लेना का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। वायरल हो रहे वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि, दिल्ली सरकार की तरफ से दी जाने वाली बिजली सब्सिडी बंद हो गई है।

यह भी पढ़ें : IBC24 Fact Check: PM मोदी ने राष्ट्रपति मुर्मू पर की थी ‘नस्लवादी टिप्पणी’? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई… 

वायरल हो रहा आतिशी का वीडियो

Fact Check :  सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो 34 सेकेंड का है, जिसमें आतिशी मर्लेना किसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कहते हुए नजर आ रही हैं कि ”आज से दिल्ली के 46 लाख परिवारों की बिजली सब्सिडी रुक जाएगी। इसका मतलब ये हुआ कि कल से जो बिजली के बिल दिल्ली के उपभोक्ताओं को मिलेंगे उसमें उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेगी। तो जिसको जीरो बिल आता था कल से उनको बढ़े हुए बिल मिलने शुरू हो जायेंगे। जिनको 50% छूट मिलती थी उनको भी बढ़े हुए बिल मिलने शुरू हो जाएंगे।” वीडियो पर ऊपर से जोड़े गए टेक्स्ट पर लिखा है “दिल्ली में मुफ्त बिजली बंद।”

एक्स पोस्ट में इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, ”लो जी लो उतर गया बुखार फ्री फ्री फ्री वाला… अब तक जो फ्री वाला लॉलीपॉप दिया था अब वसूली शुरु होने वाली है कमर कस लो…! . इन ह**जादों को ये नही पता कि जनता मूर्ख एक बार ही बन सकती है बार बार नही…, इसलिए अब सोच समझ के वोट करना…!”

ऐसे खोजी गई सच्चाई

Newschecker.in की तरफ से दिल्ली सरकार की तरफ से लोगों को दी जाने वाली बिजली सब्सिडी के बंद होने के दावे की जांच के लिए की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। इस दौरान हमें आम आदमी पार्टी के आधिकारिक एक्स हैंडल द्वारा 14 अप्रैल, 2023 को आतिशी मर्लेना के वीडियो के साथ शेयर किये गए पोस्ट में वायरल क्लिप जैसे दृश्य नज़र आये। करीब दो मिनट लंबे वीडियो में आतिशी कह रही थीं कि क्योंकि दिल्ली के उप-राज्यपाल ने बिजली सब्सिडी से जुड़े मुद्दे की फाइल को क्लियर नहीं किया है, इसलिए आने वाले सोमवार से बिजली बिल पर मिलने वाली सब्सिडी समाप्त हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : Prashant Kishor joins BJP? : प्रशांत किशोर बीजेपी में शामिल होते ही बने पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता? वायरल हो रहा लेटर, जानें क्या है पूरा सच 

Fact Check :  अब हमने संबंधित की-वर्ड्स की मदद से इस कॉन्फ्रेंस का लंबा वर्जन गूगल पर सर्च किया। परिणाम में हमें 14 अप्रैल 2023 को एबीपी न्यूज़ द्वारा शेयर किया गया वीडियो मिला। इस वीडियो की शुरुआत में वायरल क्लिप वाला हिस्सा नज़र आता है। वीडियो में आतिशी कहती हैं कि ”आज से दिल्ली के 46 लाख परिवारों की बिजली सब्सिडी रुक जाएगी। इसका मतलब ये हुआ कि कल से जो बिजली के बिल दिल्ली के उपभोक्ताओं को मिलेंगे उसमें उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेंगी। तो जिसको जीरो बिल आता था कल से उनको बढ़े हुए बिल मिलने शुरू हो जायेंगे। जिनको 50% छूट मिलती थी उनको भी बढ़े हुए बिल मिलने शुरू हो जाएंगे।“

मंत्री आतिशी ने क्या कहा ?

इसके बाद आतिशी इसकी वजह बताते हुए कहती हैं कि “ये इसलिए रुक गई है, क्योंकि दिल्ली सरकार ने जो निर्णय लिया कि हम आगे वाले वर्ष में भी सब्सिडी जारी रखेंगे, उस सब्सिडी की फाइल एलजी अपने पास रखकर बैठ गए हैं.” वे कहती हैं कि जब तक यह फाइल एलजी के पास से वापस नहीं आती है, तब तक आप सरकार बिजली सब्सिडी नहीं दे सकती। इस दौरान वे बिजली कंपनी की चिट्ठियां दिखाते हुए कहती हैं कि एलजी की तरफ से बिजली सब्सिडी की फाइल क्लियर न करने की वजह से बिजली कंपनियां आज से नॉर्मल बिलिंग शुरू कर देंगी और अब दिल्ली के 46 लाख परिवारों को सब्सिडी के बिना बिल भरना होगा।

यह भी पढ़ें : IBC24 Fact Check: पांचवें चरण के मतदान के बाद क्या सच में बदले RSS प्रमुख मोहन भागवत के सुर!, जानें क्या है इस वायरल वीडियो की सच्चाई… 

झूठा है दावा

Fact Check :  इस मामले पर अधिक जानकारी के लिए हमने इससे जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स खंगाली। रिपोर्ट्स से भी इस बात की पुष्टि होती है कि दिल्ली की तत्कालीन ऊर्जा मंत्री आतिशी ने तब यह आरोप लगाया था कि दिल्ली सरकार द्वारा दी जाने वाली बिजली सब्सिडी की फाइल को दिल्ली के उप-राज्यपाल ने रोक रखा है। हालाँकि, जांच के दौरान हमने पाया कि दिल्ली के उप-राज्यपाल के हस्ताक्षर के बाद दिल्ली में मिलने वाली बिजली सब्सिडी जारी रखने की मंजूरी मिल गयी थी। उप-राज्यपाल वी.के. सक्सेना के कार्यालय की ओर से आतिशी मार्लेना के आरोपों को निराधार बताया गया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

(This story was originally published by newschecker.in Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by IBC24.in staff)

  • Claim Review: Newschecker.in
  • Claimed By: Social Media
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

karan nepali

karan nepali
Fact Recheck By

Deepak Dilliwar

Deepak Dilliwar

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!