साक्षी मलिक ने लाइव वीडियो में किए बड़े खुलासे, बताया क्यों बदले महिला पहलवानों ने बयान ? |

साक्षी मलिक ने लाइव वीडियो में किए बड़े खुलासे, बताया क्यों बदले महिला पहलवानों ने बयान ?

Sakshi Malik made big revelations in live video: आंदोलन कांग्रेस पार्टी के नेता दीपेंद्र हुड्डा कहने पर हमने किया था, लेकिन ये सच नहीं है। इस आंदोलन की शुरुआत जनवरी 2022 में जब हुई थी तब इसका परमिशन बीजेपी लीडर बबीता फोगाट और तीर्थ राणा ने ली थी।

Edited By :   Modified Date:  June 17, 2023 / 05:32 PM IST, Published Date : June 17, 2023/5:04 pm IST

Sakshi Malik made big revelations in live video नईदिल्ली। भारतीय कुश्ती संघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन करने वाले पहलवानों में शामिल साक्षी मलिक और उनके पति सत्यव्रत कादियान ने एक वीडियो जारी कर आंदोलन के विषय में अपनी बात रखा है। उनका कहना है कि वे इस वीडियो के जरिए आंदोलन की पूरी सच्चाई सबसे सामने जाहिर की और हर पहलू के बारे में बताया है। सत्यव्रत कादियान ने कहा कि हम पर आरोप लगाए गया कि ये आंदोलन कांग्रेस पार्टी के नेता दीपेंद्र हुड्डा कहने पर हमने किया था, लेकिन ये सच नहीं है। इस आंदोलन की शुरुआत जनवरी 2022 में जब हुई थी तब इसका परमिशन बीजेपी लीडर बबीता फोगाट और तीर्थ राणा ने ली थी।

सत्यव्रत ने कहा कि 28 मई को होने वाली महिला महापंचायत का फैसला खाप पंचायत ने लिया। हमें तो मालूम भी नहीं था कि नई संसद का उद्घाटन होने वाला है। हम हरिद्वार गए और हमने अपने मेडल अपने परिवार वालों और कोच को वापस किए।। वहां क्या हो रहा था हमें नहीं पता। हम आंदोलनकारी नहीं है, हमें अनुभव नहीं है। हमें समझ नहीं आ रहा था कि कौन हमारे साथ है कौन हमारे खिलाफ है।

read more:‘आदिपुरुष’ पर भड़की उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी, फिल्म को बताया ‘सड़क छाप’

हमारी लड़ाई सरकार के खिलाफ नहीं

Sakshi Malik made big revelations in live video सत्यव्रत आगे ने कहा कि महिलाओं महिला पहलवानों के साथ जिस तरह का व्यवहार किया जा रहा था उसके खिलाफ सब आवाज उठाना चाह रहे थे, लेकिन हममे एकता की कमी थी। हमने पहले इसके खिलाफ आवाज उठाने की कोशिश भी की थी, लेकिन बात रेसलिंग फेडरेशन के प्रेसिडेंट तक पहुंच जाती थी और उस खिलाड़ी के करियर का बर्बाद करने की कोशिश होती थी। हमने सबसे बार-बार कहा है कि हमारी लड़ाई सरकार के खिलाफ नहीं है। हमारी लड़ाई सिर्फ बृजभूषण सिंह से हैं क्योंकि अध्यक्ष पद पर रहते हुए उन्होंने काफी गलत काम किए हैं।

पहलवानों में एकता की कमी

साक्षी मलिक ने वीडियो में बताया कि हम पर सवाल उठाए जा रहे थे कि हम इतने समय तक चुप क्यों थे। उन्होंने कहा कि सबसे पहले पहलवानों में एकता की कमी थी और हम एक साथ हो ही नहीं पाए। इसके बाद इसका दूसरा कारण ये था कि माइनर लड़की जिसने 161 और फिर 164 के बयान दिए। उसके कई दिन बाद उसने अपने बयान बदले क्योंकि उसके परिवार को डराया और धमकाया गया। तो हम सिंगल-सिंगल आवाज कैसे उठा सकते थे। कुश्ती में आने वाले ज्यादातर खिलाड़ी गरीब परिवार से होते हैं और उनमें हिम्मत की कमी होती है। उनमें ताकत नहीं है कि वो इतनी बड़ी व्यवस्था और इतने पॉवरफुल आदमी के खिलाफ आवाज उठा सके। जब भारत के टॉप रेसलर्स ने उनके खिलाफ आवाज उठाई, लेकिन उन्हें किन-किन हालातों से गुजरना पड़ा।

read more:Yoga Time: योग से हेयर फाल की समस्या को करें दूर | Remove Hair Fall Problem with Yoga

साक्षी मलिक और सत्यव्रत कादियान ने खाप पंचायतों से नाराजगी को अफवाह बताया। उन्होंने कहा कि अगर खाप पंचायत को उनकी कोई बात बुरी लगी तो वह माफी मांगते हैं और अपील करते हैं कि अफवाह पर ध्यान न दें। वहीं साक्षी मलिक ने इस वीडियो में कहा कि हम चाहेंगे कि आगे भी मुश्किल समय में आप हमारा साथ दें।

Sakshi Malik made big revelations in live video