पैरासिटामोल की अधिक खुराक से हो सकता है नुकसान! ये है उम्र के अनुसार क्रोसिन, काल्पोल, डोलो की सही मात्रा |

पैरासिटामोल की अधिक खुराक से हो सकता है नुकसान! ये है उम्र के अनुसार क्रोसिन, काल्पोल, डोलो की सही मात्रा

पैरासिटामोल में स्टेरॉयड होता है, इसलिए इसकी अनुचित खुराक आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। पैरासिटामोल का इस्तेमाल आमतौर पर बुखार (Fiver), माइग्रेन, पीरियड पेन, सिर दर्द, दांत दर्द, बदन दर्द जैसी परेशानियों में किया जाता हैं लेकिन इसकी सही खुराक के बारे में जानना बहुत अहम है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 10:00 AM IST, Published Date : January 19, 2022/6:20 pm IST

exact dose of Paracetamol: ज्यादातर लोग पैरासिटामोल (paracetamol) का सेवन करते हैं लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट भी हैं। पैरासिटामोल में स्टेरॉयड होता है, इसलिए इसकी अनुचित खुराक आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। पैरासिटामोल का इस्तेमाल आमतौर पर बुखार (Fiver), माइग्रेन, पीरियड पेन, सिर दर्द, दांत दर्द, बदन दर्द जैसी परेशानियों में किया जाता हैं लेकिन इसकी सही खुराक के बारे में जानना बहुत अहम है।

भारत में सबसे ज्यादा लोग पैरासिटामोल (paracetamol) का इस्तेमाल करते हैं, काल्पोल (Calpol), क्रोसिन (Crocin), डोलो (Dolo), सूमो एल (Sumo L), कांबीमोल (Kabimol), पेसीमोल (Pacimol) जैसे कई नामों से ये दवा दुकानों में मिलती है।

read more: 57 साल के बॉयफ्रेंड 23 की गर्लफ्रेंड की लव स्टोरी, बोली-‘इतनी खूबसूरत हूं..बॉयफ्रेंड रोज गिफ्ट देता है’
ड्रग्स डॉट कॉम के मुताबिक सामान्य वयस्क को अगर बुखार है तो अमेरिकी गाइडलाइन के मुताबिक 325 एमजी से 650 एमजी तक पैरासिटामोल की खुराक 4 से 6 घंटे की अवधि के दौरान दी जा सकती है। अगर अंतराल 8 घंटे तक का है तो उसे 1000 MG तक की दवा दी जा सकती है। हालांकि व्यक्ति में पूर्व की बीमारियां, वजन, हाइट, परिवेश के आधार पर भी खुराक निर्धारित होती है।

गाइडलाइन के मुताबिक बुखार में 500 एमजी पैरासिटामोल को 6 घंटे के बाद ही लेना चाहिए, छोटे बच्चों को पैरासिटामोल देते समय बहुत ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत होती है। अगर बच्चे को बुखार है और वह एक महीने से कम का है तो उसे 10 से 15 एमजी पैरासिटामोल प्रति किलो वजन के हिसाब से 4 से 6 घंटे के अंतराल पर दिया जाता है। वही 12 साल तक के बच्चे को इसी मात्रा के हिसाब से 6 से 8 घंटे के अंतराल पर दिया जाना चाहिए।

read more: Girlfriend and boyfriend: गर्लफ्रेंड को भूलकर भी न कहें ये 6 बातें, वरना तुरंत टूट सकता है रिलेशनशिप
वेबएमडी की खबर के मुताबिक अगर बुखार में आप तीन दिन से पैरासिटामोल की दवा ले रहे हैं और बुखार नहीं उतर रहा है तो तुरंत इसे छोड़ दें और डॉक्टर से संपर्क करें। किसी भी तरह के दर्द में 10 दिन से ज्यादा पैरासिटामोल नहीं लेनी चाहिए। इसके अलावा लिवर प्रॉब्लम, किडनी प्रॉब्लम, अल्कोहल प्रॉब्लम और अंडरवेट की स्थिति में बिना डॉक्टर की सलाह से पैरासिटामोल नहीं लेनी चाहिए।

पैरासिटामोल के ओवरडोज से कभी-कभी साइड इफेक्ट भी हो सकता है, एलर्जी, स्किन पर रेशेज, ब्लड डिसऑर्डर जैसी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा पैरासिटामोल के गलत इस्तेमाल से लिवर और किडनी डैमेज होने का जोखिम रहता है। पैरासिटमोल के ओवरडोज से डायरिया, ज्यादा पसीना, भूख की कमी, बेचैनी, उल्टी, पेट में दर्द, सूजन, दर्द, पेट में मरोड़ जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।