Are you also troubled by the terror of mosquitoes ?

क्या आप भी हैं मच्छरों के आतंक से परेशान, तो ये घरेलू उपाय दिला सकते हैं राहत

Are you also troubled by the terror of mosquitoes? मच्छरों के काटने की वजह से होने वाली बीमारियां का खतरा भी बढ़ जाता है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:28 AM IST, Published Date : July 7, 2022/5:46 pm IST

The terror of mosquitoes : नई दिल्ली। मानसून के आते ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है। घर में मच्छरों के काटने की वजह से न केवल रात की नींद खराब होती है, बल्कि मच्छरों के काटने की वजह से होने वाली बीमारियां का खतरा भी बढ़ जाता है। मच्छरों के काटने की वजह से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां हो जाती हैं। मच्छर को भगाने के लिए लोग घर में कॉयल और लिक्विड रेफर का उपयोग करते हैं लेकिन मच्छरों को भागने में इसका असर बस थोड़ी देर तक होता है। तो आइए हम आपको बताते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में…

1. लहसुन
घर से मच्छरों को भगाने में लहसुन का इस्तेमाल करना बहुत ही असरदार माना जाता है। लहसुन की खुशबू से मच्छरों को चिढ़ होती है। जिसकी वजह से मच्छर दूर भागते हैं। इसलिए आप लहसुन का पेस्ट बना लें और पानी में उबाल लें। फिर इस पानी को घर के हर कोने में छिड़क दें। ऐसा करने से मच्छर घर से तुरंत दूर भाग जाएंगे।

Read more: इन सीरियल किलर्स का हुआ खुलासा, लोगों में मचा था कोहराम, आप भी देख सकते हैं ये 5 वेब सीरीज़ 

2. पुदीना
घर में साफ सफाई के साथ मच्छरों को भगाने में पुदीना का इस्तेमाल करना भी बहुत ही असरदार माना जाता है। पुदीने की खुशबू से मच्छरों को चिढ़ होती है। इसलिए कमरे में जगह-जगह पुदीने के तेल को छिड़क दें। ऐसा करने से मच्छर घर से तुरंत दूर भाग जाएंगे।

3. कपूर
कपूर का इस्तेमाल करना बेहद ही असरदार माना जाता है। मच्छरों को भगाने के लिए आप कपूर को जलाकर 15 से 20 मिनट के लिए कमरे में छोड़ दें। ऐसा करने से मच्छर घर से तुरंत दूर भाग जाएंगे।

Read more: सावधान: मानसून में इन चीजों का न करें सेवन, नहीं तो फायदे की जगह होगा नुकसान 

The terror of mosquitoes : 4. नीम का तेल
आपके शरीर पर मच्छर न काटे, इसके लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम के तेल को पानी में मिलाकर शरीर पर लगाने से मच्छर दूर रहते हैं और काटते भी नहीं है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers