Cholesterol Remedies: एक हफ्ते में कंट्रोल हो सकता है कोलेस्ट्रॉल, अपनाएं ये आसान सा घरेलू उपाय... | Cholesterol will be controlled like this

Cholesterol Remedies: एक हफ्ते में कंट्रोल हो सकता है कोलेस्ट्रॉल, अपनाएं ये आसान सा घरेलू उपाय…

Cholesterol will be controlled like this: एक हफ्ते में कंट्रोल हो सकता है कोलेस्ट्रॉल, अपनाएं ये आसान सा घरेलू उपाय...

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2024 / 09:35 PM IST, Published Date : March 29, 2024/9:35 pm IST

Cholesterol will be controlled like this: एक बार जब नसों में वसा जमने लगे तो उसे कम करना आसान नहीं होता है। ये वसा असल में गंदा कोलेस्ट्रॉल है जो मोम जैस चिपचिपा होता है और इस कदर नसों में चिपक जाता है कि जिससे ब्लड फ्लो भी कम होने लगता है। नसों की ब्लॉकेज से आप परेशान हैं तो आज आपको तुरंत वसा को पानी बनाने का वो टिप्स देंगे जो आपको नई जिंदगी देने जैसा होगा। लिवर से कोलेस्ट्रॉल बनता है। कोलेस्ट्रॉल का टोटल लेवल 200 mg/dL है।

Read more: Bihar Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए BJP का धुआंधार प्रचार-प्रसार, रिलीज किया ‘मोदी संग बिहार’ सॉन्ग… 

गुड कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) 60 mg/dL से ऊपर और बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) 130 mg/dL से नीचे होना चाहिए। हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक या पैरालिसिस अटैक से बचने के लिए जरूरी है की गंद कोलेस्ट्रॉल ब्लड में जमने ही न पाए। ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट पर खास ध्यान देना सबसे बेस्ट तरीका है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना

ऐसा कहा जाता है कि अगर बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा बढ़ जाए तो हार्ट अटैक का खतरा पैदा हो जाता है। ऐसा लंबे समय तक रहे तो दिल की बीमारियां हो सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल का निर्माण लिवर से होता है इसलिए इसे हेल्दी रखना जरूरी है।

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना

लोगों के मन में कोलेस्ट्रॉल को लेकर सवाल उठते हैं। अब सवाल है कि क्या खानपान के जरिए कोलेस्ट्रॉल को एक हफ्ते में कंट्रोल किया जा सकता है।

क्या कहती हैं एक्सपर्ट?

डायटिशियन का कहना है कि हमें सबसे पहले जंक फूड्स या ट्रांस फैट से दूरी बनानी चाहिए। क्योंकि इनमें मौजूद ऑयल तेजी से एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक लहसुन भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

Read more: Chaitra Month 2024: चैत्र माह में भूलकर भी न करें ये काम, वरना रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी 

जंक फूड्स से दूरी

एक्सपर्ट सुरभि के मुताबिक हमें डाइट में फाइबर का इंटेक बढ़ाना चाहिए। इसके लिए खीरा, सेब या दूसरे फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। इसके अलावा मसालों का कम ही इस्तेमाल करना चाहिए।

फाइबर का इंटेक बढ़ाएं

Cholesterol will be controlled like this: फिजिकल एक्टिविटी में कार्डियो का रूटीन फॉलो करें और स्लीप रूटीन को इंप्रूव करें। हैवी मील्स न लें और सिंपल कार्ब्स से दूरी बनाकर रखें। साबुत अनाज और फलों को काटकर खाएं। साथ ही दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp