DCGI Approves QHPV Vaccine:

DCGI Approves QHPV Vaccine: सर्वाइकल कैंसर की लड़ाई में स्वदेशी टीके को मिली मंजूरी, जानें कब तब होगा लॉन्च

भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने सर्वाइकल कैंसर विरोधी वैक्सीन क्यूएचपीवी (vaccine qHPV) Quadrivalent Human Papillomavirus vaccine  को मार्केट में उतारने की मंजूरी सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (SII) को दे दी है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:41 AM IST, Published Date : July 13, 2022/7:12 am IST

DCGI Approves QHPV Vaccine: पुणे। सर्वाइकल कैंसर से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आई है। भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने सर्वाइकल कैंसर विरोधी वैक्सीन क्यूएचपीवी (vaccine qHPV) Quadrivalent Human Papillomavirus vaccine  को मार्केट में उतारने की मंजूरी सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (SII) को दे दी है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

आपको बता दें कि,सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ क्वाड्रिवैलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (क्यूएचपीवी) पहला स्वदेशी टीका है। जिसको बाजार में उतारने की मांग  15 जून को कोविड-19 के विषय विशेषज्ञ समिति द्वारा की गई थी। जिसके बाद डीसीजीआइ ने सीरम को यह जिम्मेदारी दी है। सरकार की सलाहकार समिति एनटागी ने भी ट्रायल डाटा की समीक्षा करने के बाद क्यूएचपीवी को मंजूरी दे दी थी।

अभी तक सामने आये आंकडों के मुताबिक, भारत में सर्वाइकल कैंसर सबसे अधिक होने वाले कैंसरो में दूसरे नंबर पर है. जो 15-44  साल की महिलाओंं में सबसे अधिक पाया जाता है। हर साल लाखों महिलाओं की मौत सर्वाइकल व अन्य कैंसर की वजह से होती है। सीरम इंस्टीटयूट के द्वारा डीसीजीआइ को दिये आवेदन में बताया है गया है कि, क्यूएचपीवी वैक्सीन सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ लडाई में मजबूत प्रतिरोधक क्षमता उतपन्न करती है।

साल के अंत में लॉन्च किया जा सकता है क्यूएचपीवी टीका

जानकारी के मुताबिक इस साल के अंत में  क्यूएचपीवी टीका मार्केट में उतारा जा सकता है।  सीरम इंस्टीटयूट आफ इंडिया ने बाजार प्राधिकरण के लिए आवेदन किया है। देशवाशियों को अब जल्द ही यह टीका बाजार में मिल सकता है।

सीरम इंस्टीटयूट के सीइओ ने जताई खुशी 

सीरम इंस्टीटयूट आफ इंडिया के सीइओ अदार पूनावाल ने टीका को मंजूरी  मिलने पर खुशी जताई है। उन्होने अपने ट्वीटर वाल पर लिखा है कि, ” महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए एक भारतीय एचपीवी वैक्सीन उपलब्ध होगा, जो कि सस्ती और सुलभ दोनो है। हम इसे इस साल के अंत में लॉन्च करने के लिए उत्सुक हैं, और हम डीसीजीआई, MoHFW_INDIA को आज मंजूरी देने के लिए धन्यवाद देते है।

 

 
Flowers