don't eat this food items after 7 PM, it will harm your health

शाम को 7 बजे के बाद भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, रात भर झेलनी पड़ सकती है ऐसी परेशानियां

don't eat this food items after 7 PM, it will harm your health: शाम को 7 बजे के बाद भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, रात भर झेलनी पड़.....

Edited By: , August 10, 2022 / 05:00 PM IST

नई दिल्ली। don’t eat this food items after 7 PM : आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में हम सब लेट खाना कहते हैं। अक्सर हम खाना 7 बजे के बाद ही कहते हैं। रात का खाना हमारी पूरी दिनचर्या के लिए बहुत जरुरी होता है। हमारे पूर्वज कहा करते थे कि रात में 7 के बाद खाना नहीं खाना चाहिए। आयुर्वेद में भी 7 के बाद भोजन करना हानिकारक माना गया है। आयुर्वेद में कहा गया है कि रात को अगर आप हल्का खाना खाएंगे तो आपका डाइजेशन अच्छा होगा और आपको नींद भी अच्छी आएगी। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जो आपको शाम 7 के बाद नहीं खाना चाहिए। दरअसल, शाम 7 बजे के बाद यें फूड आइटम्स खाना आपके सेहत पर ख़राब असर दाल सकता है।

बिरयानी

वैसे तो देर शाम भोजन करना सेहत के लिए ख़राब माना गया है। ऐसे में देर शाम नॉनवेज खाना भी आपकी सेहत पर असर डालता है। चिकन-मटन बिरयानी कैलोरी और फैट से भरपूर होती है। मटन बिरयानी की एक छोटी सी सर्विंग 500-700 कैलोरी के बराबर होती है और इसे पचाने में आपको ज्यादा समय लगता है। ऐसे में आपको रात 7 बजे के बाद बिरयानी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपका पाचन ख़राब होता है।

Read More : देर रात भाई ने फोन बंद कर सोने को कहा, सुबह मिली नाबालिग की लाश….

मसालेदार खाना

भारतीय खाने की असली पहचान उसके मसालों से ही होती है। भारतीय खाना मसालों के बिना पूरा नहीं होता है। इसमें कई तरह के मसाले डाले जाते हैं। रात में इस तरह के मसालेदार भोजन का सेवन करने से सीने में तेज जलन हो सकती है। इसके साथ ही देर शाम इस तरह के भोजन से आपको गैस की समस्या भी हो सकती है। इतना ही नहीं, ऐसे व्यंजन बहुत सारे तेल और घी से बनाए जाते हैं, जो आगे चलकर हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं। ऐसे में रात को 7 बजे के बाद मसालेदार खाने का सेवन नहीं करना चाहिए।

मिठाई

कहा जाता है कि खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाना चाहिए। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि शाम 7 बजे के बाद मिठाई का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपके शरीर के सोने के तरीके में बाधा आ सकती है। दरअसल, रात के खाने के बाद मिठाई का सेवन करने से खाना पचाने में दिक्कत आती है। इतना ही नहीं यह एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है, जो आपको पूरी रात जगाए रख सकते हैं। इससे आपको रात में सोने में भी दिक्कत होगी।

Read More : प्रेमी की चाह में कातिल बनी प्रेमिका, पुलिस को धोखा देने के लिए किया ऐसा काम, ऐसे हुआ मामले का खुलासा

पकोड़ा

भारतीयों के घर शाम के नास्ते में अक्सर भजिया-पकोड़ा बनाया जाता है। पकोड़ा किसी के भी मुंह में पानी ला सकता हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि शाम 7 बजे के बाद इसका सेवन करने से पेट में जलन पैदा कर सकता है और आपकी नींद खराब हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पकोड़े अत्यधिक तेल में तले होते है और ये अम्लीय प्रकृति के होते हैं। जब आप रात में अत्यधिक अम्लीय खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो इसे पचाना आसान नहीं होता है जो आपकी नींद में समस्या पैदा कर सकता है। इससे आपको रात में सोने में भी दिक्कत होगी।

कॉफी

आपने सुना होगा की पढ़ाई करने वाले बच्चों को कॉफ़ी पीने की सलाह दी जाती है। जब आप चाय, कॉफी, या ग्रीन टी जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, तो यह रात की नींद को प्रभावित करता है और जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। इस तरह के पेय को शाम 6 बजे के बाद पीने से बचना चाहिए और इसके बजाय आप जूस या चॉकलेट का एक छोटा टुकड़ा खा सकते हैं। ये आपकी क्रेविंग को कम करता है। शाम को 7 के बाद ऐसे पेय पदार्थों के सेवन से बचाना चाहिए।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें