Disadvantages of Fruit Salad

सेंधा नमक डालकर फलों का सेवन करने वाले हो जाएं सावधान! चुकानी पड़ सकती है महंगी कीमत

Fruit Salad: फलों के ऊपर सेंधा नमक छिड़ककर खाते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता होता कि ये सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है

Edited By: , November 29, 2022 / 07:16 AM IST

नई दिल्ली। Fruit Salad: जैसा कि आप जानते है कि नवरात्रि का पावन त्योहार शुरू हो चुका है। इन नौ दिनों के दौरान हिंदू धर्म के लोग माता दुर्गा की आराधना करते हैं। जगह-जगह माता की मूर्ति स्थापित की जाती है। वहीं बहुत से भक्त लोग नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत रखते हैं, लेकिन व्रत रखते समय जरूरी है कि आप फलहार में उन चीजों को खाएं जो आपको पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करें। इसके लिए लोग व्रत में फल खाते हैं, क्योंकि ये न्यूट्रियंट्स से भरपूर होते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो फलों के ऊपर सेंधा नमक छिड़ककर खाते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता होता कि ये सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि में इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना नाराज हो सकती हैं देवी मां 

फायदेमंद नहीं हैं ये फल

Fruit Salad: फल बिना नमक के सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते है। कुछ लोग उन फलों के जिनमें सेंधा नमक या फिर चाट मसाला डालकर खाते हैं, लेकिन इस कॉम्बिनेशन को खाने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सेंधा नमक में आयोडीन नहीं होता, जिसके कारण इसका सेवन करना हेल्दी नहीं होता है।

डायबिटीज के मरीज ये न करें

Fruit Salad: जिन लोगों को शुगर की समस्या है और वो व्रत रख रहें हैं तो उन्हें दिन में 2 बार से ज्यादा फल का सेवन न करना चाहिए और फल चाट में कभी भी बाहर से चीनी न मिलाना चाहिए क्योंकि फल में पहले से ही शुगर मौजूद होता है। इसलिए ज्यादा शुगर का सेवन हानिकारक हो सकता है।

स्टेज पर दुल्हन की सहेली ने कर दी ऐसी हरकत, वीडियो देख आप भी कहेंगे – ‘गजब बेइज्जती है’ 

नमक में होता है ज्यादा पोटैशियम

Fruit Salad: नॉन आयोडाइज्ड नमक में पौटेशियम की ज्यादा मात्रा पाई जाती है जिसका सेवन करना हार्ट के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसके अलावा फ्रूट के साथ सेंधा नमक मिलाकर खाने से पेट संबधी समस्या हो सकती है। आप चाहें तो फल के साथ नार्मल सॉल्ट और नींबू मिलाकर खा सकते हैं।

और भी है बड़ी खबरें…