Side Effects of Water: रोज पीते हैं इतना पानी तो हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा! जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स | Side Effects of Water

Side Effects of Water: रोज पीते हैं इतना पानी तो हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा! जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स

Drinking too much water is harmful for health: लोगों को अपने हेल्थ को सुदंर बनाने और आकर्षित बनाने के लिए ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है।

Edited By :   Modified Date:  January 4, 2024 / 09:50 PM IST, Published Date : January 4, 2024/9:50 pm IST

Side Effects of Water: आज के समय में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट हो गए हैं। लोगों को अपने हेल्थ को सुदंर बनाने और आकर्षित बनाने के लिए ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए बड़ी मुसीबत का कारण भी बन सकती है। वहीं बहुत से लोगों का मानना है कि दिन में 6 से 8 लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन ये दिल के बीमारी लोगों के लिए लागू नहीं होता है। चलिए आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों?

Read more: Health Benefits Of Radish Leaves: एनीमिया से लेकर पाइल्स तक की समस्या दूर करते हैं ये खास पत्ते

विशेषज्ञों का कहना है कि हेल्थ के मद्देनजर दिल के कुछ मरीजों को पानी सहित कुछ फ्लूइड इनटेक का ध्यान रखना पड़ता है। वहीं, बेंगलुरू के मनिपाल हॉस्पिटल में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी कंसल्टेंट डॉ. प्रदीप हरनहल्ली के मुताबिक, कुछ स्थितियों में कार्डियक मरीजों को ज्यादा पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती है।

किडनी पर स्ट्रेस बढ़ना

डॉक्टर्स बताते हैं कि हृदय रोगियों को अक्सर सोडियम और पोटेशियम सहित इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बनाए रखने की जरूरत होती है। कई बार ज्यादा पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट का लेवल बिगड़ सकता है। वहीं, ज्यादा पानी पीने से किडनी पर स्ट्रेस बढ़ सकता है. खासकर उस स्थिती में जब किडनी ठीक से फंक्शन न कर रही हो।

Read more: Junior Doctors Strike: राजधानी में जूनियर डॉक्टरों ने किया काम बंद हड़ताल का ऐलान, बिगड़ सकती है स्वास्थ्य व्यवस्था 

जानें कितना पानी पिएं

Side Effects of Water: डॉक्टर कहते हैं कि हार्ट अटैक के मरीजों को दिनभर में डेढ़ लीटर से ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए। वहीं, गर्मियों के मौसम में दिल के मरीजों को 2 लीटर से ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए। डॉ. मुकुल गोयल कहते हैं कि दिल के मरीज किसी भी तरह का फ्लूइड इनटेक करने से पहले हमेशा डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें