monkeypox: Gay men most at risk

समलैंगिक पुरुषों को सबसे अधिक खतरा, WHO के डाटा में हुआ खुलासा…

monkeypox: दुनियाभर में फैल रहे मंकीपॉक्स से एक्स्पर्ट्स की चिंता बढ़ रही हैं।इस बीमारी के 99 फीसदी मरीज समलैंगिक पुरुष हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : July 3, 2022/3:23 pm IST

monkeypox: नई दिल्ली। दुनियाभर में फैल रहे मंकीपॉक्स से एक्स्पर्ट्स की चिंता बढ़ रही हैं। पिछली कुछ रिपोर्ट्स में सामने आया था कि महिलाओं की तुलना में पुरुष इसकी चपेट में सबसे अधिक आ रहे हैं। कुछ तो इसे महामारी का टैग देने से साफ मना कर रहे हैं क्योंकि ये समलैंगिक लोगों में अधिक फैल रहा। इसको लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी हैं। एक बार फिर से WHO ने कहा है कि इस बीमारी के 99 फीसदी मरीज समलैंगिक पुरुष हैं।

यह भी पढ़ें: अब पासपोर्ट में खुद से कर सकेंगे अपने पार्टनर का नाम अपडेट, ऐसे करें अप्लाई… 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) यूरोप के निदेशक डॉ. हंस क्लूज ने कहा है कि WHO द्वारा जो डाटा उपलब्ध कराए गए हैं उससे साफ है कि मंकीपॉक्स के कुल मामलों में 99 फीसदी संख्या पुरुषों की है। इसमें वो पुरुष हैं जिनका दूसरे पुरुष के साथ यौन संबंध है।

बता दें कि अफ्रीका के बाद सबसे अधिक मंकीपॉक्स के मामले ब्रिटेन में देखने को मिले हैं और यहाँ वही पुरुष इसकी चपेट में सबसे अधिक देखने को मिले जो समलैंगिक हैं। डॉ. हंस क्लूज ने कहा कि फिलहाल परिवार के सदस्यों और बच्चों में मंकीपॉक्स से ग्रसित होने वालों की संख्या कम है।

यह भी पढ़ें: iPhone की कीमत को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, लीक हुई फीचर्स डिटेल… 

monkeypox: उन्होंने कहा कि कुछ लोग संक्रमित होने पर डॉक्टर की सलाह लेने में हिचक रहे हैं। ऐसे में WHO ऐसे पार्टनर्स की मदद ले रहा है जो एलजीबीटी से जुड़े हैं या इस तरह के ईवेंट को आयोजित करते हैं।

 
Flowers