Not only cheese but 'Paneer flower' is also beneficial for health

पनीर ही नहीं बल्कि ‘पनीर का फूल’ भी है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इस फूल की खासियत

Not only cheese but 'Paneer flower' is also beneficial for health पनीर ही नहीं बल्कि 'पनीर का फूल' भी है सेहत के लिए फायदेमंद

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:50 AM IST, Published Date : November 9, 2022/10:50 pm IST

‘Paneer flower’: पनीर न केवल सेहत के लिए उपयोगी होता है बल्कि इसके सेवन से कई समस्याएं भी दूर होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पनीर का फूल भी बेहद उपयोगी है। जी हां, ज्यादातर लोग पनीर के फूल के बारे में नहीं जानते। लेकिन आपको बता दें कि पनीर का फूल भी कई रोगों को दूर कर सकता है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है।

पनीर के फूल के फायदे
-पनीर के फूल के उपयोग से न केवल डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है बल्कि पनीर के फूल के अर्क के अंदर anti-diabetic गुण पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में उपयोगी हैं।

-पनीर का फूल न केवल अल्जाइमर की समस्या को दूर कर सकता है बल्कि इसका अर्क मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर रखे में आपके बेहद काम आ सकता है।

-अनिद्रा की समस्या को दूर करने में भी पनीर का फूल आपके बेहद काम आ सकता है. पनीर का फूल तनाव को दूर करता है साथ ही नींद को लाने में भी मदद कर सकता है।

Read more: गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए हितानन्द शर्मा को मिली अहम जिम्मेदारी, 37 सीटों पर करेंगे फोकस 

-वजन को कम करने में भी पनीर का फूल आपके बेहद काम आ सकता है. इसके अंदर anti-obesity गुण पाए जाते हैं जो मोटापे को कम करने में उपयोगी है।

-त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी पनीर का फूल आपके बहुत काम आ सकता है। यदि अश्वगंधा के पाउडर के साथ पनीर के फूल को मिलाकर लगाया जाए तो इससे त्वचा की कई समस्याएं दूर हो सकते हैं।

पनीर के फूल का उपयोग कैसे करें
-पनीर के फूल की टहनियों को चबाकर आप दांतों की सफाई कर सकते हैं।
-पनीर के फूल को अश्वगंधा पाउडर में मिलाकर त्वचा की समस्या दूर कर सकते हैं।
-पनीर फूल के तेल को त्वचा पर लगाने से कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।
-पनीर का फूल सूजन और खुजली की समस्या पर भी दूर कर सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें