Peanut Side Effects: Will deliver peanut food to the hospital

इन बीमारियों में मूंगफली खाना पहुंचा देगा हॉस्पिटल, ठंड में हो जाएं सावधान

Peanut Side Effects: Will deliver peanut food to the hospital इन बीमारियों में मूंगफली खाने से पहुंच जाओगे हॉस्पिटल, ठंड में हो जाएं सावधान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:30 AM IST, Published Date : November 14, 2022/11:03 pm IST

Peanut Side Effects: मूंगफली गरीबों का बादाम कहा जाता है यानी इसे खाने से सेहत को बहुत से फायदे मिलते हैं लेकिन ऐसा सबके लिए नहीं होता है। कई बार मूंगफली कुछ रोंगों में जहर का काम कर जाती है।

कई बार ऐसा होता है कि कुछ फूड्स सेहत से भरे जरूर होते हैं लेकिन कुछ बीमारियों में ये हेल्दी चीजें भी नुकसानदायक होती हैं। यहां आपको बताएंगे कि किन बीमारियों में मूंगफली खाने से परहेज करना चाहिए। मूंगफली में पोटैशियम, आयरन, जिंक और विटामिन-ई बहुत होता है और इसे खाना सेहतमंद भी होता है लेकिन अगर आप नीचे दी गई बीमारियों से ग्रस्त हैं तो आपको इसे खाने से जरूर बचना चाहिए।

Read more: कर्जदार होगा लालू परिवार..! बेटी ने पिता की जिंदगी के लिए लिया ये बड़ा फैसला…

इन लोगों को मूंगफली से करना चाहिए परहेज
माइग्रेन
अगर आप माइग्रेन के मरीज हैं तो आपको मूंगफली खाने से बचना चाहिए। मूंगफली खाने से आपको माइग्रेन अटैक के चांसेज बढ़ सकते हैं क्योंकि इसे खाने से एसिडीटी या गैस हो ज्यादा होने से ये माइग्रेन का ट्रिगर माना जाता है।

यूरिक एसिड
अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं तो आपको मूंगफली खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें हाई प्रोटीन के साथ फैट भी होता है और ये दोनों ही चीजें यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैं।

किडनी की समस्या
अगर आपको किडनी से जृड़ी समस्या है तो आपके लिए मूंगफली बिलकुल नहीं है। हाई प्रोटीन और फैट के कारण ये लिवर के साथ-साथ ही किडनी के लिए भी हानिकारक है।

गठिया के मरीज हैं
अगर आप आथराइटिस यानी गठिया के मरीज हैं या आपको जोड़ों में दर्द बना रहता है तो आपको मूंगफली खाने से परहेज करना चाहिए। असल में मूंगफली में मौजूद लेक्टिन जोड़ों के दर्द या सूजन को कई गुना बढ़ा देता है।

लिवर डैमेज का रहता है खतरा
मूंगफली खाने से शरीर में अफलाटॉक्सिन की मात्रा बढ़ तेजी से बढ़ती है और इससे लिवर को नुकसान होता है। अगर आप ज्यादा मात्रा में इसे खाते हैं तो ये फैटी लिवर का कारण बन सकती है।

Read more: किस्मत दे रही धोखा तो पहन लें ये ‘लकी स्टोन’, बरसेगा पैसा और घर आएगी संपन्नता 

पेट दर्द और एलर्जी
मूंगफली ज्यादा खाने से स्किन से लेकर फूड एलर्जी तक हो जाती है। ज्यादा मंूगफली खाने की आदत हाथ-पैर में खुजली, मुंह पर सूजन और स्किन रैशेज के साथ ही पेट दर्द का कारण बन सकती है। कई बार इससे लूज मोशन तक होने लगते हैं।

एक दिन में कितनी मूंगफली खाना चाहिए
Peanut Side Effects: अगर आप उपर दी गई बीमारियों से ग्रस्त नहीं भी हैं तो भी आपको एक दिन में 42 ग्राम से अधिक मूंगफली कभी नहीं खानी चाहिए। एक मुट्ठी मूंगफली से ज्यादा खाना आपको कई तरह की बीमारियां दे सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers