Disadvantages of drinking tea in Hindi : 'चाय' की वजह से हो सकती है 'जानलेवा' बीमारी ! जानिए खाली पेट चाय पीने के 10 नुकसान | Disadvantages of drinking tea in Hindi : 'Tea' can cause 'deadly' disease! Know 10 disadvantages of drinking tea on an empty stomach

Disadvantages of drinking tea in Hindi : ‘चाय’ की वजह से हो सकती है ‘जानलेवा’ बीमारी ! जानिए खाली पेट चाय पीने के 10 नुकसान

Disadvantages of drinking tea in Hindi : 'चाय' की वजह से हो सकती है 'जानलेवा' बीमारी ! जानिए खाली पेट चाय पीने के 10 नुकसान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : July 4, 2021/1:39 pm IST

Disadvantages of drinking tea in Hindi

नई दिल्ली कई लोग अपने दिन की शुरुआत में ही चाय पीते हैं, बेड टी (Bed Tea) का चलन न केवल शहरों में बल्कि गांव में भी अब प्रचलित हो गया है, शायद आपको मालूम है कि ये आदत गलत है। खाली पेट चाय पीकर आप अपने पेट को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं, इसके कई साइड इफेक्ट्स (Tea Side Effects) भी होते हैं, जो बाद में बड़ी परेशानी का कारण भी बन सकते हैं। हम आपको बताते हैं कि सुबह खाली पेट चाय पीने से क्या नुकसान होते हैं?

1. स्‍लो मेटाबॉलिज्म — सबेरे सबेरे खाली पेट चाय पीने से मेटाबॉलिज्म पर बहुत खराब असर पड़ सकता है, क्‍योंकि इससे पेट में एसिडिक और अल्‍कलाइन तत्‍व का बैलेंस बिगड़ जाता है, जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बिगड़ सकता है और आपके शरीर को परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

2. स्वभाव में चिड़चिड़ापन और थकान — ऐसा माना जाता है कि सुबह के समय चाय पीने से शरीर में चुस्ती आ जाती है, लेकिन यह बात गलत है, खाली पेट चाय का सेवन करने से सारा दिन थकान और स्वभाव में चिड़चिड़ापन बना रहता है।

read more: सेना प्रमुख नरवणे ब्रिटेन व इटली की यात्रा पर रवाना

3. उल्टी और घबराहट — सुबह खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस के बनने और काम की प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ता है, इसकी वजह से आपको मिचली आ सकती है और घबराहट महसूस हो सकती है।

4. पाचन की समस्याएं — सुबह उठते ही खाली पेट चाय का सेवन करने से पाचन संबंधित समस्याएं होती हैं, हमारे शरीर में मौजूद गट बैक्टीरिया पाचन तंत्र को मजबूत रखने का काम करता है, खाली पेट चाय पीने से इस बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचता है, जो शरीर के लिए हानिकारक है।

5. मुंह से बदबू आना — सुबह खाली पेट चाय पीने से ओरल हेल्थ को भी नुकसान पहुंचता है, जिसके कारण हमारे मुंह से दुर्गंध आने लगती है।

6. यूरिन की समस्या — खाली पेट चाय पीने से यूरिन अधिक आने की समस्या होने लगती है, वहीं यूरिन ज्यादा आने से बॉडी में पानी की कमी होने लगती है, जिसके कारण आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

read more: कांग्रेस के हाथ से फिसल जाएगी महाराष्ट्र सरकार ! मोदी कैबिनेट में श…

7. पेट साफ न होना — चाय में कैफीन पाया जाता है और कैफीन के साथ दिन की शुरुआत करना शरीर के लिए नुकसानदायक है, सुबह खाली पेट चाय पीने से पेट ठीक से साफ नहीं होता है, इससे बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है, स्वस्थ रहने के लिए पेट का साफ होना बहुत आवश्यक है।

8. एसिडिटी की समस्या — सुबह खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है, अगर आप भी सुबह उठते ही खाली पेट चाय पीने के शौकिन हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें।

9. कैंसर का खतरा — सुबह खाली पेट चाय पीने वाले पुरूषों को प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है।

10. भूख न लगना — सुबह खाली पेट चाय पीने से भूख नहीं लगती जिससे शरीर में कमजोरी होती है।

read more: दिल्ली सरकार ने स्टेडियम और खेल परिसर खोलने की अनुमति दी

 
Flowers