What is called 'liquid gold'? Know its amazing benefits

किसे कहते हैं ‘तरल सोना’? जानिए इसके अद्भुत फायदे

किसे कहते हैं 'तरल सोना'? जानिए इसके अद्भुत फायदे What is called 'liquid gold'? Know its amazing benefits liquid gold

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:31 PM IST, Published Date : August 13, 2022/1:04 pm IST

Liquid Gold: नई दिल्ली। ऑलिव ऑइल के बारे में आपने सुना ही होगा, जिसका उपयोग शरीर के सभी अंगों के साथ साथ खाने पकाने के लिए भी उपयोग किया जाता है और यह हमें जैतून के पेड़ से मिलने वाले फल से तेल निकलने पर मिलता है। इसका प्रयोग हजारों सालों से लोग करते आ रहे हैं और करते रहेंगे क्योंकि ये इतना गुणकारी और स्वास्थ्यवर्धक जो होता है।

इसके सिद्ध स्वास्थ्य लाभ और इसकी पाक उपयोगिता के कारण ऑलिव ऑइल घर-घर में जाना जाता है और बहुत प्रकार से ये हमारे दैनिक जीवन में प्रयुक्त होता है। क्या आप जानते हैं कि प्राचीन काल में जैतून के तेल इतना लोकप्रिय था कि इसे ‘तरल सोना’ कहा जाता था। आजकल जैतून के तेल का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

Read more: सोने से पहले पुरुष दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, ज़बरदस्त तरीके से बढ़ जाएगा स्टेमिना 

जैतून के तेल को क्यों कहते हैं तरल सोना ?
Liquid Gold: क्या आप जानते हैं इस तेल को तरल सोना भी कहा जाता है क्योंकि इसमें हजारों गुण समाए हुए हैं। प्राचीन काल में जैतून के तेल बहुत ही लोकप्रिय हुआ करता था। कई लोग आज भी इसी तेल में खाना पकाते हैं। इससे वजन नियंत्रित रहता है, तनाव कम होता है, स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है।

ओलिव आयल या जैतून का तेल,ओले यूरोपेया (जैतून का पेड़) के फल से प्राप्त एक वसा है जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र की पारंपरिक फसल का पेड़ है। इस विशिष्ट तेल का उत्पादन करने के लिए जैतून को अच्छे से दबाया जाता है। इस तेल का इस्तेमाल कॉस्मेटिक्स में, दवा बनाने में, खाना पकाने, और साबुन बनाने में किया जाता है, और परंपरागत दीपकों को जलाने के लिए भी जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जाता था। जैतून का तेल मूल रूप से भूमध्यसागरीय क्षेत्रों से आया था, लेकिन आज इसका उपयोग दुनिया भर में किया जाता है।

Read more: नहाने के बाद ऐसे कपड़े पहनकर निकली टीवी एक्ट्रेस, इंटरनेट पर वायरल हो गई तस्वीर 

जानें जैतून तेल के अद्भुत फायदे
Liquid Gold: यदि आपको लगता है कि केवल कैल्शियम ही आपकी हड्डियों को मजबूत बनता है तो आप गलत सोचते हैं। अपनी लिस्ट में इस तेल को आज ही शामिल कर लें। इस तेल से आपकी हड्डियां काफी मजबूत होती हैं। अर्थराइटिस की समस्या थोड़े दिन में ही चली जाती है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अपनी डाइट में ऑलिव आयल का इस्तेमाल करते हैं उनके ब्लड में ओस्टिओकेल्सिन की प्रचुर मात्रा पाई गई है जो यह बताता है की आपकी हड्डियां मजबूत हैं।

ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करते हैं, इसमें ओलियोकैंथोल होता है जो एक एंटीइंफ्लेमेटरी दवा आइबूप्रोफेन की तरह काम करता है। साथ ही इसमें मौजूद पालीफेनोल, विटामिन ई और सायटोस्टेरोल कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाते हैं।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers