Winter precaution garm paanee se nahaane ke nukasaan

गर्म पानी से नहाते हैं आप? तो हो जाएं सावधान, डैमेज हो सकते हैं शरीर के ये सेंसिटिव अंग

disadvantages of hot water bath: ठंड के मौसम में हर कोई रोज शॉवर लेना नहीं चाहता है, लेकिन कभी कभार गर्म या भाप के पानी से शॉवर लेना रिफ्रेशिंग हो सकता है

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 09:21 AM IST, Published Date : December 19, 2022/9:18 am IST

Winter precaution : ठंड के मौसम में हर कोई रोज शॉवर लेना नहीं चाहता है, लेकिन कभी कभार गर्म या भाप के पानी से शॉवर लेना रिफ्रेशिंग हो सकता है। लेकि हमेशा ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है।

disadvantages of hot water bath : सर्दी के मौसम में बिस्तर या सोफे पर कंबल ओढ़ कर गर्म चाय या गर्मा गर्म डिशेज एंजॉय करते हुए टीवी देखना हर किसी की ख्वाहिश होती है। ठंड वही मौसम है जब कोई हर रोज शॉवर लेना नहीं चाहता, लेकिन कभी कभार गर्म पानी से शॉवर लेना रिफ्रेशिंग हो सकता है, लेकिन ताज़गी हमेशा हेल्थ के लिए अच्छी नहीं होतीस। स्किन स्पेशलिस्ट के मुताबिक गर्म पानी से नहाना ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है, यूएस बेस्ड फार्मेसिस्ट के एक पोस्ट में बताया गया है कि कैसे गर्म पानी (hot water) स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।

ड्राइनेस | Dry ness

गर्म पानी से नहाने से स्किन ड्राई (Dry) हो सकती है, खासकर अगर कोई बहुत देर तक गर्म पानी में रहे तो फार्मासिस्ट के मुताबिक, गर्म पानी से नहाने से स्किन का नेचुरल ऑयल निकल जाता है, जिससे वो ड्राई हो जाती है, ऐसे में स्किन का मॉइश्चर बरकरार रखने के लिए विशेषज्ञ वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

बढ़ जाते हैं पिंपल्स | Pimples

जिन लोगों की आंख में प्रोन स्किन है, उनके लिए गर्म पानी से नहाना मुहांसों को बढ़ाने का कारण बन सकता है। यह बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है और नारियल ऑयल स्किन से छीन सकता है, वहीं दूसरी ओर, हेल्दी बैक्टीरिया गंदगी को दूर रखने में मदद करते हैं और जब स्किन में इसकी कमी होती है तो मुंहासे बढ़ जाते हैं।

बालों को नुकसान करे

यदि आप गर्म पानी से नहाते हैं उनके बालों के डैमेज होने की संभावना अधिक होती है, ऐसे लोगों के बालों में ड्राइनेस और बालों की धीमी ग्रोथ देखने को मिलती है। सही ब्लड सर्कुलेशन की कमी से हेल्दी बालों के ग्रोथ में बाधा आ सकती है। इसके अलावा, गर्म पानी से नहाने से बाल अधिक रूखे हो सकते हैं, पोर्स को ओपन कर देते हैं और जड़ों को कमजोर बनाते हैं, इसलिए जड़ों और स्कैल्प के पोर्स को साफ करने के लिए गुनगुने पानी से बाल धोने की कोशिश करें, क्योंकि ज्यादा गर्म पानी से हेयर वॉश करना हेयर फॉल का कारण बन सकता है।

ट्रिगर एक्जिमा

एक्जिमा वाले लोगों के लिए गर्म पानी से नहाना भी हानिकारक हो सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक ज्यादा तापमान स्किन को ड्राई बना सकता है, ज्यादा गर्म पानी से नहाना एक एक्जिमा के पेशेंट की स्किन को डैमेज कर सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर

कड़कती ठंड में गर्म पानी नर्व्स के लिए सूदिंग जरूर हो सकता है लेकिन ब्लड प्रेशर पर इसका नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है, डॉक्टरों के अनुसार, गर्म पानी से नहाने से ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ सकता है और हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है जो हार्ट डिजीज के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है।

read more: पिछले 14 घंटे से कलेक्ट्रेट कार्यालय में डेरा डाले हुए हैं विशेष समुदाय के सैकड़ों लोग, धर्मांतरण के मामले को लेकर हुआ है विवाद

read more: रीवा के एक परिवार पर फूटा दुख का पहाड़। नहर में डूबी 3 सगी बहनें। एक बहन को बचाने में सभी 3 की गई जान