You can also become rich by its cultivation, it is beneficial for health too..

इसकी खेती से आप भी बन सकते हैं मालामाल, सेहत के लिए भी है फायदेमंद..जानें तरीका

Dragon Fruit Farming: ऐसा फल भी जिसके खाने से गजब के फायदे मिलगने के साथ-साथ खेती करने पर लाखों की कमाई कर सकते हैं

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : July 15, 2022/1:32 pm IST

Dragon Fruit Farming: क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा फल है जिसके खाने से आपकी बॉडी एकदम फिट रहती है। इसके अलावा इस फल की खेती करने पर लाखों की कमाई भी हो सकती है। कुछ फल ऐसे होते हैं, जिसके खाने से आपकी बॉडी को अच्छी मात्रा में पोषत तत्व मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा फल भी जिसके खाने से गजब के फायदे मिलगने के साथ-साथ खेती करने पर लाखों की कमाई कर सकते हैं। तो आपको बता दें कि इस फल का नाम है ड्रैगन फ्रूट।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

 ड्रैगन फ्रूट एक ऐसा फल है जिसकी खेती पहले दक्षिण अमेरिका में शुरू हुई थी। इसके बाद इसकी खेती कई देशों में की जाने लगी। भारत में कई राज्यों में इसकी खेती की जाती है। गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम कर दिया है। इसके पीछे तर्क यह दिया गया कि यह फल कमल के फूल की तरह दिखाई देता है।

स्वाद में टेस्टी और मंहगा फल होने के चलते भी अच्छी मात्रा में लोग इसका सेवन करते हैं। वहीं हरियाणा सरकार इस फल की खेती करने पर 1 लाख 20 हजार रुपये देगी। खुद यहां की सरकार ने एक योजना के तहत इसका एलान किया है। किसान भाई इसकी खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसकी खेती की खास बात ये हैं कि इसे कम पानी में भी उगाया जा सकता है। साथ ही ड्रैगन फ्रूट के पौधों में बीमारियां और रोग नहीं लगते हैं। अभी तक ड्रैगन फ्रूट की खेती के दौरान बीमारियों और रोग लगने का ऐसा कोई मामला सामाने नहीं आया है।

Read more: क्या आर्थिक मंदी के लिए सिर्फ महंगाई ही जिम्मेदार..? कर्मचारियों को लेकर कई कंपनियां ले सकती है बड़ा फैसला

इस फल को खाने के फायदे

हार्ट रहेगा फिट 

ऐसे लोग जिनको लगता है कि उनका हार्ट धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है वह इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका हार्ट मजबूत रहेगा। हार्ट को फिट रखने के लिए इस फल का सेवन करना बेहद जरूरी है।

इम्यूनिटी होगी मजबूत 

ड्रैंगन फ्रूट में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिसके सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति भी मजबूत होती है। बता दें कि कोरोना काल में तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत होना बेहद ही जरूरी है। तो आपको इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए।

नहीं बढ़ेगा वजन

ऐसे लोग जो अपना वजन कम करना चाहते हैं वह इस ड्रैगन फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल कर लें। इससे आपक वजन तेजी से कम होने लगेगा और तुरंत एनर्जी भी मिलेगी।

यंग दिखने के लिए करे इसका सेवन

यह बहुत कम ही लोग जानते हैं कि ड्रैंगन फ्रूट सेवन से आप हमेशा यंग रहेंगे, क्योंकि यह फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपको यंग रखने में मदद करता है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers