You can be a victim of these serious problems by not having sex

सेक्स न करने से इन गंभीर समस्‍याओं का शिकार हो सकते हैं आप, जानिए क्या हैं लक्षण और क्यों है जरूरी

सेक्स न करने से इन गंभीर समस्‍याओं का शिकार हो सकते हैं आप, जानिए क्या हैं लक्षण और क्यों है जरूरी Problems by not having Sex

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 12:36 PM IST, Published Date : August 16, 2022/1:16 pm IST

 Problems by not having Sex: नई दिल्ली। बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई तरह के बदलाव होते आपने देखा ही है। लेकिन क्या आपको मालूम सेक्स करने से शरीर में तमाम तरह के बदलाव आते हैं। ये बदलाव हॉर्मोन से जुड़े हो सकते हैं, हमारे एटीट्यूड में अंतर महसूस होता है, कमर पतली होती है और माना जाता है कि उम्र बढ़ जाती है। स्वस्थ शरीर के लिए कसरत जितनी जरूरी है, सेक्स भी उतना ही महत्वपूर्ण माना जाता है। सेक्स से दूरी खासतौर पर महिलाओं के लिए ज्यादा नुकसानदेह साबित होती है।                  >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

Read more: कांग्रेस को सिर्फ राजनीति से मतलब’ , पूर्व CM के हवाई सर्वेक्षण पर गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा का तंज 

सेक्स सेहत के लिए फायदेमंद होता है –

सेक्स ड्राइव पर असर
Problems by not having Sex: सेक्स न करने से ये इच्छा धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। महिलाओं से ज्यादा पुरुष इससे ज्यादा प्रभावित होते हैं। शरीर के किसी भी अंग की तरह लंबे समय तक लिंग की एक्सरसाइज न की जाए तो ये भी ढीला पड़ने लगता है और नतीजा इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के रूप में सामने आता है।

वजाइनल वॉल में कमजोरी
ये उम्रदराज महिलाओं में पाई जाने वाली समस्या है। 50 की उम्र से ऊपर की महिलाएं अगर सेक्स से दूर रहती हैं तो उनके वजाइना की तरफ होने वाला ब्लड फ्लो घट जाता है। इससे वजाइनल वॉल कमजोर और पतली हो जाती है। लंबे समय तक वजाइना के सूखा रहने से आगे चलकर सेक्स करने पर इसमें आनंद की अनुभूति नहीं होती।

Read more: पूरा परिवार गया था टूर पर, इधर घर पर रूकीं सास-बहू के साथ हो गया कांड 

इम्यून सिस्टम पर असर
सेक्स करने से खासतौर पर महिलाओं में इम्युनिटी पावर बढ़ती है। वहीं सेक्स से दूरी बनाने से बीमारी और संक्रमण का खतरा बढ़ने लगता है।

स्ट्रेस बढ़ता है
सेक्स को तनाव दूर करने का सबसे बढ़िया जरिया माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि रेगुलर सेक्स न करने से तनाव के गंभीर नतीजे सामने आ सकते हैं।

वजाइना में ढीलापन
ये एक मिथक है कि सेक्स न करने से वजाइना सख्त बनी रहती है। रेगुलर सेक्स से इसमें लचीलापन बना रहता है। सेक्स से दूरी की वजह से वजाइना के टिशूज में लचीलापन खत्म हो जाता है। इससे उत्तेजना या इंटरकोर्स के दौरान रिलैक्स कराने वाले टिशूज अपनी ये आदत खो देते हैं।

Read more: वीडियो में ज्यादा View आए इसलिए युवक ने कुत्ते के साथ की ऐसी हरकत, टपकते रहे आंसू, सामने आया वीडियो 

दिल सेहतमंद पर असर
हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अच्छी सेक्स लाइफ दिल की सेहत के लिए भी ठीक है। सेक्स से दूरी के चलते शरीर में तमाम हॉर्मोन नहीं बनते, जो हमारे दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं।

यूरिनरी इंफेक्शन 
रेगुलर सेक्स न करने से केवल एक फायदा होता है. किसी तरह का शारीरिक संपर्क न होने से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन या सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज होने का खतरा नहीं होता।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers