Himachal Pradesh Day 2023

Himachal Pradesh Day 2023 : आज है हिमाचल प्रदेश दिवस, प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा है राज्य, PM मोदी ने प्रदेशवासियों को दी बधाई

Himachal Pradesh Day 2023 : उत्तर भारत में स्थित, हिमाचल प्रदेश पर्यटन के मामले में भारत के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है।

Edited By :   Modified Date:  April 15, 2023 / 02:07 PM IST, Published Date : April 15, 2023/2:07 pm IST

Himachal Pradesh Day 2023 : शिमला।  उत्तर भारत में स्थित, हिमाचल प्रदेश पर्यटन के मामले में भारत के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है। बर्फ से लदे क्षेत्र के रूप में जाना जाता है, इसकी अर्थव्यवस्था भारत में तीसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और प्रति व्यक्ति आय के मामले में चौथा उच्चतम राज्य है।

read more : IPL 2023 : SRH से हारी KKR, नीतीश राणा ने गेंदबाजों के प्रदर्शन को लेकर कही ये बात 

Himachal Pradesh Day 2023 : महाभारत के अनुसार, पहले वर्तमान हिमाचल प्रदेश छोटे गणराज्यों से बना था जिन्हें जनपद के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब एक राज्य के साथ-साथ एक सांस्कृतिक इकाई सहित एक संविधान है। यदि इतिहास में एक झलक वापस ली जाए, तो हिमाचल प्रदेश का स्वतंत्रता आंदोलन पदम देव, डॉ. वाई.एस. परमार, दौलत राम अन्य लोगों के बीच जो राज्य की संप्रभुता के लिए खड़े थे।

read more : सलमान खान ने पहली बार एक्स गर्लफ्रेंड को लेकर कही ये बड़ी बात, कहा- उसके बाद आपकी जिंदगी बर्बाद…

Himachal Pradesh Day 2023 : दशकों के संघर्ष के बाद और भारत की स्वतंत्रता के बाद, हिमाचल के मुख्य आयुक्त के प्रांत को अंततः 15 अप्रैल, 1948 को मान्यता दी गई थी। हर साल हिमाचल दिवस इस तिथि को मनाया जाता है क्योंकि इस दिन हिमाचल को भारत का एक प्रांत घोषित किया गया था। इसे राज्य के भीतर सार्वजनिक अवकाश के रूप में भी घोषित किया जाता है।

read more : ‘RSS और BJP जनता को गुमराह कर रही हैं… ‘ जनजाति सुरक्षा मंच की रैली को लेकर सीएम बघेल ने साधा निशाना

इस प्रसिद्ध अवसर को चिह्नित करने के लिए शिमला शहर में एक भव्य परेड होती है। राज्य के विभिन्न शहरों, कस्बों और गांवों में कई स्थानीय कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। मंडी, चंबा, महासू और साथ ही सिरमौर को इस दिन एक दर्जन अन्य रियासतों के साथ जोड़ा गया था।

 

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को ‘हिमाचल दिवस’ के मौके पर प्रदेश के लोगों को बधाई दी। गौरतलब है कि 1948 में आज ही के दिन कई रियासतों को मिलाकर हिमाचल प्रदेश का एक राज्य के रूप में गठन किया गया था। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर लोगों की समृद्धि और खुशहाली की कामना करते हुए कहा कि राज्य अपनी प्राकृतिक सुंदरता और पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें