Big accident happened in Amarkantak thermal power station

Anuppur News: अमरकंटक ताप विद्युत केंद्र में हुआ बड़ा हादसा, सिलेंडर फटने से दो मजदूर झुलसे

Anuppur News: अमरकंटक ताप विद्युत केंद्र में हुआ बड़ा हादसा, सिलेंडर फटने से दो मजदूर झुलसे Big accident happened in Amarkantak thermal power station

Edited By :   Modified Date:  August 22, 2023 / 03:50 PM IST, Published Date : August 22, 2023/3:40 am IST

रामभुवन गौतम, अनूपपुर:

Cylinder blast in amarkantak अनूपपुर जिले के चचाई स्थित अमरकंटक ताप विद्युत केंद्र चचाई में सोमवार की रात सिलेंडर में ब्लास्ट होने से दो मजदूर झुलस गए। दोनों मजदूरों को जिला अस्पताल अनूपपुर के बाद रायपुर रेफर कर दिया गया है। इस घटना के बाद प्लांट प्रबंधन के ऊपर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया गया है। जानकारी के अनुसार यह घटना अमरकंटक ताप विद्युत केंद्र चचाई के सीएचपी मेंटेनेंस विभाग की है। रात करीब 10 बजे  सिलेंडर ब्लास्ट हो जाने से वहां मौजूद दो मजदूर झुलस गए।  इनमें प्रवीण पिता भुवनेश्वर गुप्ता 39 वर्ष निवासी बरगवां थाना चचाई और रामनरेश पिता भोला प्रसाद पटेल 40 वर्ष निवासी चचाई कालोनी परिसर  प्लांट में शामिल थे।

Read More: Tikamgarh News: टमाटर लूटने मची होड़, बोरियों और थैलों में भर-भरकर ले जाते दिखे लोग, देखें वीडियो 

मच्छर भगाने जलाई थी सिगड़ी

यह दोनों मजदूर शुक्ला एसोसिएट्स ठेका कंपनी के मजदूर हैं। यह मजदूर सीएचपी मेंटेनेंस में वेल्डिंग का काम करते हैं। बताया गया कि घटना स्थल पर कमर्शियल सिलेंडर रखा हुआ था जो संभवतः लीकेज था उसी जगह पर सिगड़ी चल रही थी। वहीं छोटा सा स्टोर रूम था जहां मजदूर रह कर और काम करते थे। इन मजदूरों ने रात में मच्छरों को भगाने के लिए सिगड़ी जला कर धुआं किया था, इस वजह से लीकेज सिलेंडर आग के चपेट मेें आने से ब्लास्ट हुआ। तेज आवाज होने के बाद आसपास रहने वाले और मजदूर वहां पहुंचे इसके बाद संबंधित विभाग के ठेकेदार और अधिकारियों को सूचना दी गई।

Read More: CG Assembly Election 2023: मंत्री मोहम्मद अकबर ने ठोकी दावेदारी, जानें किस सीट से लड़ेंगे चुनाव 

Cylinder blast in amarkantak रात करीब 10.40 बजे घायलों को एंबुलेंस से जिला अस्पताल अनूपपुर पहुंचाया गया। बताया गया सीएचपी में प्लांट संयंत्र सुपरवाइजर की देखरेख में यहां का काम होता है,लेकिन रात में यह हमेशा गायब रहते हैं जिसके चलते ठेका मजदूरों को अपने अनुसार काम करना पड़ता है। लापरवाही के चलते दो मजदूर आग की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गए हैं जिनकी हालत बेहद नाजुक बताई जा रही है। बताया गया कि ज्वलनशील पदार्थ भी ऐसे कार्यस्थल पर बिना अनुज्ञप्ति और भंडार कक्ष के असुरक्षित रखे जाते हैं और मजदूरों से जोखिम भरा काम लिया जाता है। मजदूरों की सुरक्षा पर लगातार लापरवाही प्लांट परिसर में हो रही है। इस मामले को चचाई पुलिस ने जांच में ले लिया है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें