Monsoon's indifference broke the back of farmers

Dhamtari News: मानसून की बेरूखी ने तोड़ी किसानों की कमर, सूखे की मार झेल रहे किसान मवेशियों को चरा रहे फसल

Monsoon's indifference broke the back of farmers

Edited By :   Modified Date:  September 6, 2023 / 11:42 AM IST, Published Date : September 6, 2023/11:40 am IST

देवेंद्र कुमार मिश्रा,  धमतरी:

Dry Crops Due To Lack Of Rain प्रदेश में इस बार धमतरी जिले के नगरी ब्लॉक के अधिकांश गांव कम बारिश होने से सूखे की मार झेल रहे हैं। कम बारिश होने से खेतों में लगी धान की फसल मर रही है, जिसके चलते किसान अपने फसलो को मवेशियों को चरा रहे है। ऐसे में किसान बेलरगांव तहसील क्षेत्र के ग्राम घुरावड, भुरसीडोगरी, आमगांव, जैतपुरी, कोरमुड सहित दो दर्जन गांवों को सूखाग्रस्त घोषित कर फसल बीमा और सूखा राहत राशि का लाभ देने की मांग प्रशासन से कर रहे हैं।

Read More: Krishna Janmashtami 2023: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि… 

दरअसल जिले के नगरी-सिहावा इलाके में इस साल औसत से भी काफी कम बारिश हुई है। वहीं मानसून की बेरूखी ने किसानों का कमर तोड दी है। अल्प बारिश की वजह से अब खेतों में लगी धान की फसल मरना शुरू हो गई है। किसानों का कहना है कि वे लोग मानसून के भरोसे ही खेतों में धान की फसल लगाते हैं। वहीं पानी के अभाव में खेतों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई है।

Read More: Jabalpur News: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो युवकों की मौत, बारिश से बचने खड़े थे पेड़ के नीचे

Dry Crops Due To Lack Of Rain किसानों का कहना है कि उन्होनें अब तक प्रति एकड़ 15 से 20 हजार रूपये खर्च कर चुके हैं और उन्हें इस बार उम्मीद थी कि फसल अच्छी होगी, लेकिन मानसून की दगाबाजी ने किसानों की सारी उम्मीदों को चकनाचूर कर दिया। बहरहाल जिला प्रशासन का कहना है कि बेलरगांव तहसील का सर्वे कराने के बाद किसानों को फसल बीमा और सूखा राहत राशि प्रदान की जाएगी।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें