What is Wife Swapping, how Wife exchanged know in ibc pedia

क्या होता है Wife Swapping? कैसे की जाती है पत्नियों की अदला-बदली?, क्या हैं इस खेल के मायने, सब कुछ जानें IBC Pedia में

wife swapping : राजधानी भोपाल में एक नव विवाहिता की ओर से अपने पति पर वाइफ स्वैपिंग के लिए दबाव बनाए जाने का मामला सामने आया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : October 17, 2022/11:09 pm IST

ललित सिंह राजपूत

भोपाल । wife swapping : राजधानी भोपाल में एक नव विवाहिता की ओर से अपने पति पर वाइफ स्वैपिंग के लिए दबाव बनाए जाने का मामला सामने आया है। मामले में अन-नेचुरल सेक्स, मारपीट और दहेज अधिनियम की धाराओं के तहत महिला थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। पति पत्नी पर Wife Swapping के लिए दबान बनाता था। आज हम जानते हैं क्या होता है Wife Swapping? कैसे की जाती है पत्नियों की अदला-बदली ? क्या है इस खेल के मायने? सब कुछ जानें IBC pedia में…

बता दें कि साल 2012 में एक लेफ्टिनेंट की पत्नी ने पति और सीनियर अफसर पर सेक्सुअल और मेंटल हैरेसमेंट समेत वाइफ स्वैपिंग के गंभीर आरोप लगाए थे। जिसके बाद 2013 में इस मामले एफआईआर दर्ज की गई थी।

क्या होता है Wife Swapping?
जैसा कि नाम से ही क्लीयर है कि वाइफ स्पैलिंग मतलब है बीवियां बदलना वो भी सेक्स के दौरान। सेक्शुअल रिलेशनशिप बनाने के लिए बीवियों को टेम्परेरी यानी 1 रात या फिर कुछ रातों के लिए अदला-बदली किया जाता है। इसे ही वाइफ स्पैविंग कहते हैं।

क्यों लोकप्रिय है वाइफ

– इससे पुरुषों और राज़ी हुईं वाइव्स की सेक्शुअल डिज़ायर पूरी होती है।
– कुछ कपल्स का मानना है कि इससे उनकी शादी में स्पार्क वापस आ जाता है।
-क्योंकि दोनों पार्टनर इसमें शामिल होते हैं तो ना इसमें चीट महसूस होता है या गिल्टी।
– प्यार नहीं है ये! वाइफ स्वैपिंग में बिना प्यार किए बिना ही सेक्शुअली इन्वॉल्व होना।
– वाइप स्वैपिंग उन लोगों के लिए वरदान है जिनसे कभी एक वक्त में एक रिलेशन में रहा ही नहीं जाता।

read more : Vistara Airline Festive Sale 2022: इस त्योहारी सीजन में हवाई सफर हुआ सस्ता, महज इतने रुपए में भरे उड़ान 

कहां पर है पॉपुलर है

– इंडिपेंडेंट-को-यूके के मुताबिक इटली वाइफ स्वैपिंग का घर है। लेकिन सिर्फ यही नहीं, अधिकतर वेस्टर्न देशों में ये आम बात है। इंडिया में भी इसके बढ़ते केसेज़ को देख, अब यहां भी ये बात आम हो चली है।

वाइफ स्वैपिंग का इतिहास

वाइफ स्वैपिंग कि शुरुआत 16वीं सदी से हई। सबसे पहले जॉन डी और एडवर्ज केल ने वाइफ स्वैपिंग की। ये दोनों ही ब्लैक मैजिक करते थे या कहें खुद को सेल्फ डिक्लेयर्ड स्पिरिट मीडियम बताते थे। इस स्वैपिंग में जॉन की पत्नी जेन प्रेगनेंट भी हुई।

क्या है कानून?

हमारे भारतीय समाज में आज भी स्वीकार्य नहीं है। चाहे आपसी रजामंदी हो या नहीं। मज़बूरी में किया गया यह कृत्य कानून के अनुसार आपराधिक श्रेणी में ही नहीं, बल्कि एक जघन्य अपराध है। वाइफ स्वैपिंग यदि एक शादीशुदा महिला की इच्छा के बिना कराया जाए और एक से अधिक लोगों के साथ संबंध बनाने पर मज़बूर किया जाए तो मजबूर कराने वाले लोगों पर IPC की धारा 323, 328, 376, 506 के तहत केस दर्ज किया जाएगा। यदि उत्पीड़ित महिला की आपबीती पुलिस नहीं सुने तो 156 (3) CRPC में जुडीशियल मजिस्ट्रेट के सामने एप्लिकेशन देकर ऊपर दी गई धाराओं में FIR दर्ज कराने के आदेश दिए जा सकते हैं।

महत्वपूर्ण बात यह है कि पति पर रेप की धारा (376 IPC) छोड़कर बाकी सभी धाराओं में कार्यवाही की जाएगी। यह सारे अपराध गैर जमानती हैं और इन अपराधों में महिला के सिर्फ यह कहने पर कि उसके साथ बिना सहमति के और जोर जबरदस्ती से संबंध बनाए गए हैं। ऐसे अधिकतर मामलों में यह एक ट्रायल का विषय है। गवाही और क्रॉस एग्ज़ामिनेशन के बाद अदालत आरोपियों को सजा दे सकती है या सजा देकर बरी भी कर सकती है।

read more : सऊदी अरब के प्रिंस की दबंगई, अमेरिका को दी ऐसी धमकी कि पूरे देश में मच गया ‘हड़कंप’, देखें धमकाने का वीडियो 

कहां है लीगल?

वाइफ स्वैपिंग लीगल किसी भी देश में नहीं है। लेकिन ज्यादातर देशों में यहा कहें इंडिया में भी ये इसीलिए पॉपुलर है क्योंकि इसमें दोनों पार्टनर्स की रज़ामंदी होती है। अपनी पसंद और हामी से किया गया सेक्स गैर-कानूनी नहीं होता लद्दाख में है वाइफ स्वैपिंग का ज्यादा चलन ।

भारत में इस तरह के केस

साल 2022 की शुरुआत ही केरल से आए वाइफ स्वैपिंग के केस से हुई। ये मामला तब सामने आया जब इस ग्रुप में से एक की बीवी को जबरन धमका कर ये सब करवाया जा रहा था। इससे पहले भी वाइफ स्वैपिंग के कई केसेज़ सामने आ चुके हैं।

अहमदाबाद (साल 2021)
अहमदाबाद के घाटलोडिया शहर से एक 34 साल की महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, कि उसके पति ने अपने भाई के साथ वाइफ स्वैपिंग की जबरन कोशिश की। ये कपल कुछ साल नाइजीरिया में रहने के बाद इंडिया आए थे, यहां आकर उसके पति ने भाई की वीबी के साथ सेक्स की इच्छा जताई और उसे भी ऐसा ही करने को कहा।

केरल (2019)
केरल के अलप्पुज़ा में 4 आदमियों को वाइफ स्वैपिंग मामले में गिरफ्तार किया था। इनमें से एक की बीवी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि उसका पति उसे अपने दोस्तों के साथ सेक्स करने के लिए फोर्स कर रहा है, ताकि वो उनकी बीवियों के साथ भी सेक्स कर सके।

कोच्चि (2013)
केरल के ही शहर कोच्चि ने एक नौसेना अधिकारी की पत्नी ने आरोप लगाया था कि उसके पति के सीनियर ऑफिसर्स और कलीग्स ने उसके साथ रेप किया और उसे वाइफ स्वैपिंग में शामिल किया।

यह भी पढ़ें : Wife Swapping के लिए दबाव बना रहा था पति, कहा- मेरे साथ पार्टनर एक्सचेंज का खेल खेलो, मना करने पर जमकर पीटा 

– देश के हाई प्रोफाइल सेक्टर में दबी जुबान वाइफ स्वैपिंग के चलन की बात स्वीकार की जाती है।
– कई बड़े कॉरपोरेट्स फार्म में काम करने वाले एम्प्लाई, बीपीओ और गवर्नमेंट के कुछ सेक्टर्स के बड़े अफसरों में इस तरह के चलन के आरोप लगते आए हैं।
– हालांकि, केरल में नेवी अफसर के मामले से पहले इस तरह का कोई पुख्ता एग्जाम्पल सामने नहीं आया है।
– हालांकि, कॉरपोरेट और कुछ दूसरे सेक्टर्स को लेकर वाइफ स्वैपिंग की काल्पनिक कहानियों पर कुछ फ़िल्में बनाई गई हैं।
– दबी जुबान यहां तक कहा जाता है कि कुछ बड़े शहरों में वाइफ स्वैपिंग से जुड़े ग्रुप भी शहरों सक्रीय हैं।

read more : ‘यह बच्चा मेरे पति का नहीं है, हसबैंड से चल रहा है तलाक’, महिला के गहरे राज सुनकर फैंस हुए हैरान 

वाइफ स्वैपिंग पर बनी फिल्में और शो

1960 से ही वाइफ स्वैपिंग पर फिल्में बनना शुरू हो गई थीं, इनमें एक फिल्म इंडिया में भी बनी। इससे पहले हॉलीवुड रियलिटी शो को इंडिया में भी सेम कॉन्सेप्ट के साथ हिंदी भाषा में रिलीज़ किया गया।

अजनबी (2001)
अक्षय कुमार, करीना कपूर, बिपाशा बसु और बॉबी देओल की फिल्म ‘अजनबी’ आपने जरूर देखी होगी। इस फिल्म में भी वाइफ स्वैपिंग का कॉन्सेप्ट दिखाय गया था, लेकिन इंडियन दर्शकों को देख ड्रामा-एक्शन एंगल दिए गए।

सनक एक पागलपन (2011)

साल 2021 में एक्टर रोहित रॉय की एक वेब सीरीज़ आई थी, जिसमें प्रोमोशन के बदले में वाइफ स्वैपिंग करना होता है। इस सीरीज़ को ऑडियन्स से ठीक ठाक ही रिव्यू मिले थे।

वाइफ स्वैप (2003)

ये एक यूके का रियलिटी शो था, जो साल 2003 में शुरू हुआ लेकिन कॉन्ट्रोवर्सी के बाद इसे 7 साल बाद बंद कर दिया गया। बता दें, ये रियलिटी शो इंडिया में भी 21 जनवरी, 2011 को ‘Maa Exchange’ नाम से ब्रॉडकास्ट हुआ था। लेकिन इंडियन ऑडियन्स की संवेदनाओं को देखते हुए शो के कॉन्सेप्ट में बीवी एक्सचेन्ज करने के बजाय मां को एक्सचेंज किया गया।