Mental Health

Mental Health: कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती, आज ही करें सुधार, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Mental Health आपके दिमाग को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये आदतें, आज ही करें सुधार, आपकी सेहत के लिए है काफी हानिकारक

Edited By :   Modified Date:  February 24, 2024 / 03:27 PM IST, Published Date : February 24, 2024/3:27 pm IST

Mental Health: इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग बड़ी तेजी से डिपरेशन का शिकार हो रहें है। मानसिक तनाव के बढ़ते लोगों के काम पर भी असर दिखाई दे रहा है। दिमाग के सहीं नहीं होने पर कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इससे याददाश्त, सोचने की क्षमता, आदि पर प्रभाव पड़ रहा है। अगर समय रहते इन पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये आपके लिए काफी खरनाक हो सकती है। इसमें शुमार कुछ आदतों को अगर आज ही नहीं छोड़ा जाए तो ये आपके लिए काफी घातक साबित होगी।

दिमाग को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये आदतें

– Mental Health: मेडिकल स्टडी में यह पाया गया है कि लगातार एक जगह पर बैठे रहना दिमाग को बुरी तरह प्रभावित करता है। क्योंकि इससे दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, जिससे ब्रेन सेल्स प्रभावित होती है। इस आदत को आप जितनी जल्दी हो सके बदलने का प्रयास करें। इसके लिए कंटिन्यू एक जगह ना बैठे रहे, इससे आपको मेंटल हेल्थ के साथ बहुत सारी समस्याएं हो सकती है।
– Mental Health: पानी की कमी से भी दिमाग पर काफी असर देखने को मिलता है। भरपूर मात्रा में पानी न मिलने के कारण मेमोरी लॉस जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए दिन भर में 8 से 9 गिलास पानी पीना चाहिए, ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे और आपका दिमाग सही तरीके से काम कर पाए।
– Mental Health: इन दिनों लोग ज्यादा-से-ज्यादा वक्त मोबाइल और लैपटॉप में व्यतीत करते हैं। इससे निकलने वाली ब्लू लाइट दिमाग पर सीधा अटैक करती है, जिससे दिमाग थक जाता है जोकि काफी नुकसानदायक होता है। इसलिए आंखों पर चश्मा लगाकर काम करें या फिर अपने स्क्रीन की ब्राइटनेस को मैन्युअल करके रखें। काम खत्म करने के बाद इन चीजों से दूरी बना लें।
– Mental Health: लोगों की बदलती जीवन शैली भी मेंटल हेल्थ का कारण है। पहले लोगों के जीवन में मोबाइल फोन नहीं हुआ करते थे। जिस कारण वह जल्दी सो जाते थे और सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर अपने कार्य में लग जाते थे, जिससे उनके आंखों की रोशनी भी सही रहती थी, लेकिन आजकल लोग देर रात तक मोबाइल चलाते हैं। इसका असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। इस कारण स्ट्रेस भी बढ़ता है और आंखों की रोशनी भी कम होती है। इसलिए इस आदत को जितनी जल्दी हो सके सुधार लें। अन्यथा, यह आगे चलकर आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है।
– Mental Health: नींद की कमी लोगों की दिमागी स्वास्थ्य के लिए बड़ा कारण बनकर उभर रहा है। दरअसल, हेल्दी रहने के लिए किसी भी मनुष्य को 8 से 9 घंटे की नींद अवश्य ही लेनी चाहिए, लेकिन आजकल ऐसा नहीं हो पता लोग देर रात तक फोन चलाने के बाद बहुत कम टाइम तक ही सो पाते हैं। जिस कारण उनके आंखों के नीचे काले धब्बे बन जाते हैं। दिन भर थकान महसूस होती है, इससे भी दिमाग धीरे-धीरे डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। इसके साथ ही आपके सोने की क्षमता भी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC24 किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)

ये भी पढ़ें- Internet Restrictions Increased: बढ़ाई गई इंटरनेट पर लगाई गई पाबंदी, इन सात जिलों में इंटरनेट पर लगा है बैन, जानें वजह

ये भी पढ़ें- Congress-SP Seat Sharing In UP: सपा और कांग्रेस की सीट शेयरिंग से नाराज हुए कांग्रेस नेता, कहा- ‘टूट सकता हूं, झुकूंगा नहीं…’

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें