Women Health Apps

Women Health Apps: हर महिला के फोन में होना चाहिए ये ऐप्स, आपकी सेहत और जीवन बनाएगा आसान

Women Health Apps महिलाएं आज ही डाउनलोड करें ये मोबाइल ऐप्स, सेहत और रोजमर्रा की जिंदगी होगी आसान, यहां देखें लिस्ट

Edited By :   Modified Date:  December 10, 2023 / 05:46 PM IST, Published Date : December 10, 2023/5:46 pm IST

Women Health Apps: भागदौड़ भरी जिंदगी में दूसरे का ख्याल रखने वाली महिलाएं खुद के उपर ध्यान नहीं देती जिसके चलते उन्हों कई हेस्थ इश्यू का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब मोबाइल में ऐसे ऐप्स मोजूद है जिससे महिलाएं बहुत आसानी से अपना ख्याल रख सकती है। ये ऐप्स महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर करने के साथ उनके कामों में हाथ बटाने में मदद करेगा।

कैलोरी ऐप

Women Health Apps: सबसे पहले हम कैलोरी ऐप की बात करेंगे ये महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ा ऐप है। इसके जरिए महिलाएं अपने वजन को माप एवं बढ़ा सकती हैं। इसके लिए उन्हें सबसे पहले ऐप को डाउनलोड करना होगा। ऐप के डाउनलोड हो जाने के बाद उन्हें अपना लिंग, वजन, लंबाई और शारीरिक सक्रियता की जानकारी देनी होगी। इस ऐप में महिला को यह भरना होगा कि आप एक महीने में वजन कितना बढ़ाना या घटना चाहती हैं। इसके बाद ऐप आपको सुझाव देगा कि हर दिन कितनी कैलोरी का सेवन आपको करना चाहिए। इसके अलावा ये आपको खाद्य पदार्थों का लिस्ट भी देगा जिसके मुताबिक आप खाने का सेवन कर सकती हैं।

पूजा-पाठ वाली महिलाओं के लिए बेस्ट ऐप

Women Health Apps: अगर महिला पूजा-पाठ की ओर ज्यादा रुचि रखती है तो उनके लिए मंगलदीप ऐप बेहतर है। इस ऐप के जरिए महिला पूजा-पाठ की विधि, पूजा करने का सही तरीका, पंचाग कैलेंडर और यहां तक जिस क्षेत्र में आप रह रही हैं उसके आस -पास के मंदिरों के बारे में भी जानकारी दे देगा कि कौन सा मंदिर कहां है। इस ऐप में आपको धार्मिक गानों का एक सेक्शन भी देखने को मिलेगा। साथ ही आप पूजा-पाठ के लिए स्पेशल पुजारी भी बुक करवा सकते हैं। ये ऐप इंग्लिश, हिंदी, बंगाली, मराठी, तमिल,तेलगू आदि भाषाओं में मौजूद है।

आई केयर-आई एक्सरसाइज डार्क ऐप

Women Health Apps: आंखे मनुष्य के शरीर के सबसे प्रमुख अंगों में से एक है। लेकिन घरेलू महिलाओं के आखों में सूजन और काले घेरे जैसी समस्याएं आमतौर पर देखी जाती है। जिसका कारण तनाव और हद से ज्यादा काम होता है। महिलाओं को इस समस्या से निजात पाने के लिए उन्हें आई केयर-आई एक्सरसाइज डार्क का इस्तेमाल करना चाहिए। इस ऐप के जरिए आपको आईब्रो, पलक व आंखो की खूबसूरती को निखारने का तरीका मिलता है। इसके अलावा इसमें आंखों की देखभाल के लिए उपाय, खानपान और एक्सरसाइज जैसे तीन सेक्शन उपलब्ध हैं। इन तीनों सेक्शन में उपाय दिए गए हैं कि आप आपने आंखों को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य सामान्य जानकारी साझा करना है। IBC24 इन बातों का दावा नहीं करता।)

ये भी पढ़ें- MP Weather Update: थम गया बारिश का दौर, दस्तक देने जा रही कड़ाके की ठंड, यहां जानें मौसम का हाल

ये भी पढ़ें- MP Board Exam 2024 Time Table: फरवरी में होगी परीक्षाएं, एमपी बोर्ड की 10वीं-12वीं परीक्षाओं का टाइम टेबल किया जारी

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers