Health Facts

Health Facts: अगर हार्मोंस में हो रहा है लगातार बदलाव, बैलेंस रखने के लिए आज से ही लेना शुरू करें ये आहार

Health Facts: शरीर में 230 तरह के हार्मोंस होते हैं जिन्हें बैलेंस करना भी बहुत जरूरी है। यहां जाने कुछ आसान नियमों जिनका पालन कर सकते हैं।

Edited By :   Modified Date:  September 15, 2023 / 05:09 PM IST, Published Date : September 15, 2023/5:09 pm IST

 

पर्याप्त धूप न मिलना, शारीरिक रूप से सक्रिय न होना या अस्वास्थ्यकर भोजन खाने से हार्मोन असंतुलन हो सकता है। यहां जाने कुछ आसान नियमों जिनका पालन करके आप अपने हार्मोन को कैसे संतुलित कर सकते हैं।

स्वस्थ फैट की शक्ति पर भरोसा करें: घी, नट्स और बीज जैसे स्वस्थ फैट को शामिल करें क्योंकि यह स्वस्थ हार्मोन के महत्वपूर्ण घटकों में से एक है।

प्रोटीन स्वस्थ हार्मोन को बनाए रखने का भी महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए, अपने भोजन की गुणवत्ता में सुधार के लिए दही, पनीर, अंडे, दाल, सोया के माध्यम से प्रत्येक भोजन में प्रोटीन शामिल करें।

फलों और सब्जियों के इंद्रधनुष: रंग फाइटोकेमिकल्स हैं, और ये शरीर के लिए सुरक्षात्मक हैं। वे एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा देते हैं और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं।

अपनी सुबह की कॉफी छोड़ें: सुबह सबसे पहले कॉफी या चाय से बचें। इसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त इंसुलिन उत्पन्न होता है जो हार्मोनल संतुलन को बाधित करता है।

बीजों की महाशक्ति: खाने में अलसी, कद्दू के बीज, तिल के बीज, सूरजमुखी के बीज जैसे बीज शामिल करें। ये खनिजों से भरपूर होते हैं जो हार्मोन फ़ंक्शन के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं।

रात का खाना जल्दी करें: देर रात का खाना खाने से बचें क्योंकि रात में शरीर रिपेयर मोड में चला जाता है। हार्मोन का उत्पादन रात में होता है। यदि आप रात में भोजन करते हैं, तो आप हार्मोन उत्पादन को बाधित करते हैं।

यह भी पढ़े- Latest News: मुंबई की सड़कों पर नही दिखेंगी डबल डेकर लाल बसें… सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला जानिए पूरी ख़बर

यह भी पढ़े- Gori Nagori New Dance:’बदली बदली’ गाने पर गोरी नागोरी के डांस ने मचाया बवाल, गोरी की अदायें देख कर आप भी हो जाएंगे बेहाल

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें