mens-health-why-should-men-not-eat-more-pickles-know REASON

पुरुषों को क्यों नहीं खाना चाहिए ज्यादा आचार?, जानिए क्या है वजह

Mens Health: आजकल लोग खान में टेस्ट बढ़ाने के लिए आचार और चटनी आदि लेते हैं। इनमें आचार को काफी चाव से खाते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : July 6, 2022/9:42 pm IST

Mens Health: आजकल लोग खान में टेस्ट बढ़ाने के लिए आचार और चटनी आदि लेते हैं। इनमें आचार को काफी चाव से खाते हैं। कुछ लोग तो बिना आचार खाए रह ही नहीं पाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है, की ज़्यादा अचार का सेवन पुरुष प्रजातियों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। आइए जानते है इसके पीछे की वजह…>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

अलग अलग स्टडीज के मुताबिक ज़्यादा अचार खाने वाले लोगों को गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा बढ़ने लगता है,और साथ ही इसमें ज़्यादा नमक की मात्रा ज्यादा होने के कारण ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहोत खतरनाक साबित होता है,और इसके बाद हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए भी यह खतरनाक हो सकता है।

अचार का सेवन स्नैक्स, लंच और डिनर में करते ही करते है, और देखा जाये तो अचार एक मात्र ऐसा खाद्यान पदार्थ है, जो सभी प्रकार के खानो के स्वाद में चार चाँद लगा देता है, लेकिन कई लोग इसका सेवन इतना ज़्यादा करने लगते है, जैसे उनके लिए अचार ही सब कुछ हो अगर आप लोग भी ज़्यादा अचार खाने के दीवाने हो रहे है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है।

Read more : इन निजी कंपनियों की परियोजनाओं का हुआ विरोध, देखें क्या है पूरा मामला… 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा

कोशिश करें की घर के बने अचारों का सेवन सिमित मात्रा में करें, क्यूकी बाज़ारों के अचार को जब भी तैयार किया जाता है ,उसे स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें ज्यादा तेल और ज्यादा मसाले का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि हमारी सेहत के लिए काफी बुरा होता है। अचार में तेल की मात्रा ज्यादा होने के कारण और उसमें इस्तेमाल होने वाले मसालों की वजह से कोलेस्ट्रॉल और दूसरी शारीरिक समस्याएं पैदा हो सकती है।

Read more : मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव,यह आदते है जिम्मेदार, न करें ऐसी गलतियां 

क्या आपको पता है, की जो अचार बाजार से खरीदते है,उन अचारों में ज़्यादा प्रिजेरवेटिव्‍स होते हैं, और साथ ही उन अचारों में ज़्यादा असटामिप्रिड होता है जो हमारे सेहत के लिए नुकशानदायक साबित होता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें असटामिप्रिड एक कार्बन योगिक है जो आपके सेक्सुअल लाइफ में बाधा डालता है इसीलिए अचार का सेवन सिमित मात्रा में ही करें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें