Sex in Periods: Whether to have sex during the period or not

Sex in Periods: पीरियड के दौरान सेक्स करें या नहीं, जानें फायदे और नुकसान

Sex in Periods: पीरियड के दौरान सेक्स करें या नहीं, जानें फायदे और नुकसान Whether to have sex during the period or not

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:22 AM IST, Published Date : October 17, 2022/10:47 pm IST

Sex in Periods: हमारे समाज में सेक्स से जुड़े कई ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब तो हैं, लेकिन लोग उन पर बात करने में हिचकते हैं। ऐसा ही मुद्दा महिलाओं के मासिक धर्म का भी है। इस बारे में भी दबा-छिपाकर ही बात करने को बेहतर माना जाता है। ये दोनों ही बातें कहीं ना कहीं हमें भ्रम की स्थिति में छोड़ देती हैं। बात नहीं होगी तो सवालों के जवाब कैसे मिलेंगे? सेक्स और मासिक धर्म से जुड़ा ऐसा ही एक कॉमन सवाल ये है कि क्या पीरियड्स यानी मासिक धर्म के दौरान सेक्स करना चाहिए या नहीं। अगर किया जाए तो ये सही है या नहीं। जानें डॉक्टर की राय?

Read more: Sex For Fitness: कॉम्पिटिशन जीतने का अनोखा तरीका! इतने घंटे सेक्स रोज़ाना करती है एक प्रतियोगी 

पीरियड्स के दौरान भी किया जा सकता है सेक्स
Sex in Periods: अगर पति-पत्नी सेक्स को लेकर मन बना रहे हैं और अचानक से पीरियड्स शुरू हो जाएं तो!! ऐसे में ये सोचकर मन मसोसने की जरूरत नहीं है कि पीरियड्स हो गए तो सेक्स नहीं हो सकता। स्थिति सोच में डालने वाली तो है मगर मेडिकली इस स्थिति में सेक्स को लेकर कोई मनाही नहीं है। मशहूर गायनोकॉलोजिस्ट डॉ. अर्चना झा कहती हैं,’ये पूरी तरह सुरक्षित है। इसे लेकर कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है।’

क्या आप पीरियड्स के दौरान सेक्स करने में सहज हैं?
पीरियड्स के दौरान सेक्स करने की स्थिति में बड़ा सवाल ये है कि क्या महिला ऐसा करने में सहज है? क्या पुरुष को इसे लेकर कोई दिक्कत तो नहीं है? यदि इन सवालों के जवाब हां हैं तो फिर पीरियड्स सेक्स में कोई नुकसान नहीं है। आपका शरीर है और ये चुनाव भी आपका ही है कि आपको इस स्थिति में सेक्स का सुख लेना है या नहीं।

Read more: Wife Swapping के लिए दबाव बना रहा था पति, कहा- मेरे साथ पार्टनर एक्सचेंज का खेल खेलो, मना करने पर जमकर पीटा 

क्या सावधानी है जरूरी
Sex in Periods: डॉ. अर्चना झा कहती हैं,’पीरियड्स के दौरान सेक्स से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ज्यादा ब्लड फ्लो हो या महिला को पीरियड्स पेन ज्यादा हो तो सेक्स करना असहज भी हो सकता है औऱ ये परेशानी भी खड़ी कर सकता है। इस दौरान बिना प्रोटेक्शन या सावधानी के सेक्स ना करें। इस दौरान इंफेक्शन का खतरा रहता है इसलिए प्रोटेक्शन जरूर लें।