Sexual Health Disease: HPV is a sexually transmitted virus

इस ख़तरनाक वायरस से बढ़ते हैं 6 तरह के कैंसर, शरीर के ये अंग देते हैं संकेत

इस ख़तरनाक वायरस से बढ़ते हैं 6 तरह के कैंसर, शरीर के ये अंग देते हैं संकेत Sexual Health Disease: HPV is a sexually transmitted virus

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : August 24, 2022/11:33 am IST

Sexual Health Disease: नई दिल्ली। ह्यूमन पेपिलोमा वायरस एक बेहद ही खतरनाक वायरस है जो बहुत ही तेजी से पुरुष और महिला दोनों में फैलता है। यौन संचारित संक्रमण से फैलने वाला यह सबसे तेज वायरस है। एचपीवी वायरस कैसे फैलता है और इससे कैसे बचा जा सकता है यह जानना बेहद जरूरी है। इसके लक्षण बहुत ज्यादा समझ नहीं आते लेकिन अगर आपके शरीर के कुछ खास हिस्से जैसे जंघा, हाथ पैर और जननांगों में मस्से होने लगते हैं। यह बाद में जाकर कैंसर का खतरा भी बना सकते हैं।    >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

Read more: पुरुषों की तुलना में महिलाएं आगे, घर से बाहर रहने वाली युवतियों की सेक्स लाइफ होती है कुछ ऐसी, देखें रिपोर्ट 

यह वायरस यौन संभोग के माध्यम से एक त्वचा से दूसरी व्यक्ति की त्वचा में प्रवेश करता है और फिर फैलता है। मतलब यह जरूरी नहीं कि सेक्सुअल पेनेट्रेशन होगा तभी दो व्यक्ति के बीच यह वायरस फैलेगा, बल्कि ओरल सेक्स के दौरान भी यह फैल सकता है लेकिन अगर कंडोम का इस्तेमाल किया जाए तो इससे काफी हद तक बचा जा सकता है।

एक शोध में पता चला कि यह वायरस महिलाओं में ज्यादा जल्दी फैलता है लेकिन पुरुष भी जीवन में कभी न कभी इससे संक्रमित होते हैं। यूके पब्लिक हेल्थ सर्विस,एनएचएस और अमेरिकन एसोशिएशन ऑफ सेक्सुअल हेल्थ इसकी पुष्टि करते हैं। अमरीका में यह यौन रूप से फैलने वाली सबसे आम बीमारी है। इस बीमारी के बारे में कई अहम बातें जानना जरूरी है।

Read more: Guide to Talking Dirty During Sex: सेक्स के दौरान शर्माएं नहीं, खुल कर करें ये डर्टी टॉक, बढ़ जाएगा प्लेजर 

ये हैं 6 तरह के कैंसर
Sexual Health Disease: एचपीवी से 6 तरह के कैंसर हो सकते हैं। एचपीवी गर्भाशय कैंसर के लिए 99 प्रतिशत (एनएचएस की जानकारी के मुताबिक),गुदा कैंसर के लिए 84 प्रतिशत, लिंग कैंसर के लिए 47 प्रतिशत जिम्मेदार होता है। इसके अलावा इसके संक्रमण से योनिमुख, योनि, गले और मुंह का कैंसर भी होता है। एचपीवी वायरस की 100 से अधिक किस्में पाई गई हैं। इनमें से 30 किस्में प्रजनन अंगों को प्रभावित करती हैं। एचपीवी-16 और एचपीवी-18 वायरस सबसे खतरनाक होते हैं। यह गर्भाशय कैंसर के लिए 70 प्रतिशत से अधिक जिम्मेदार होता है।

और भी है बड़ी खबरें…