Benefits of Saffron : benefits of saffron for pregnant women

गर्भवती महिलाओं को ​आखिर क्यों दिया जाता है केसर? इसके सेवन से मिलते हैं कई फायदे, जानें यहां…

Benefits of Saffron : सर्दी के मौसम की शुरूआत हो चुकी हैं। ऐसे में गर्भवती महिलओें को केसर के दूध पीने की सलाह दी जाती है।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:42 PM IST

नई दिल्ली – Benefits of Saffron : सर्दियों के मौसम में केसर का दूध पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। आपको बता दें कि इसके सेवन से तनाव और और स्ट्रेस की समस्या से छुटकारा मिलता है। आपने ध्यान दिया होगा कि गर्भवती महिलाओं को अक्सर डॉक्टर केसर वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। ऐसा कहा जाता है कि केसर दूध के सेवन से बच्चा गोरा होता है। प्रेग्नेंसी में महिलाओं का मूड स्विंग बहुत तेजी से होता है। यह महिलाओं के मूड स्विंग की समस्या को कम करने का काम करता हैं इसमें मौजूद पोषक तत्व गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

read more : भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं भारतीय क्रिकेट टीम के ये पूर्व कप्तान? केंद्रीय गृहमंत्री से मिलाया हाथ, लगाए जा रहे ऐसे कयास 

केसर को ‘रेड गोल्‍ड’ के नाम से भी जाना जाता है

Benefits of Saffron : सर्दी के मौसम की शुरूआत हो चुकी हैं। ऐसे में गर्भवती महिलओें को केसर के दूध पीने की सलाह दी जाती है। केसर दिखने में छोटे-छोटे लाल धागे जैसा होता है। इसे हर जगह अलग-अलग नाम से जाना जाता है, जैसे हिंदी में केसर, तमिल में कुनकुमापू और अरबी भाषा और बंगाली भाषा में ज़ाफरान। केसर दुनिया के महंगे मसालों में से एक है, इसी वजह से इसे ‘रेड गोल्‍ड’ के नाम से भी जाना जाता है। केसर का रंग और खुशबू इसे सबसे अलग बनाती है। केसर का सबसे बड़ा उत्पादक देश ईरान है, जो विश्व में केसर के कुल उत्पादन का 90 फीसदी उत्‍पादित करता है। भारत की बात करें तो जम्‍मू-कश्‍मीर सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। दुनिया में केसर के उत्पादन में भारत का तीसरा स्थान है।

read more : सामने आई बिपाशा बसु की बेटी की पहली तस्वीर, सोशल मीडिया पर पोस्ट करके बताया नन्ही परी का नाम

केसर के फायदे बहुत होते हैं। केसर में डेढ़ सौ से भी ज्यादा ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते है। जो हमारे शरीर को पूर्ण रुप से स्वस्थ रखने में सहायक होती है। केसर को दुनिया का सबसे मंहगे मसालों में से एक माना जाती है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल दूध और दूध से बने रेसिपी में किया जाता है। लेकिन इसमें ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

 

सर्दियों के मौसम में केसर का दूध पीने के फायदे

Benefits of Saffron : सर्दियों के मौसम में केसर का दूध पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इसके सेवन से तनाव और और स्ट्रेस की समस्या से छुटकारा मिलता है। आपने ध्यान दिया होगा कि गर्भवती महिलाओं को अक्सर डॉक्टर केसर वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। ऐसा कहा जाता है कि केसर दूध के सेवन से बच्चा गोरा होता है। प्रेग्नेंसी में महिलाओं का मूड स्विंग बहुत तेजी से होता है। यह महिलाओं के मूड स्विंग की समस्या को कम करने का काम करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए फायदेमंद होते है।

read more : पार्क में मिली युवती की अर्धनग्न लाश, रेप के बाद आरोपी ने प्राइवेट पार्ट में डाल दिया पाइप

 

गर्भवती महिलाओं के लिए केसर के फायदे

1. गर्भवास्था के दौरान महिलाओं की हार्ट रेट में तेजी से इजाफा देखा जाता है। बीपी भी तेजी से ऊपर नीचे होता है। केसर का दूध इस समस्या को दूर करता है क्योंकि इसमें मौजूद पोटैशियम और क्रोसेटिन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है।

2. गर्भवास्था के दौरान महिलाओं में कई तरह के हार्मोनल चेंज आते हैं। इस वजह से उनका मूड और उनकी फीलिंग्स में तेजी से बदलाव देखे जाते हैं। इसका सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर होता है। केसर एंटी-डिप्रेसेंट के तौर पर काम करता है जो ब्रेन में ब्लड सप्लाई को बढ़ाकर स्ट्रेस को कम करने काम करता है।

3. गर्भवास्था के दौरान महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस की दिक्कत आती है। ऐसे में चक्कर, उल्टी और सिर घूमने का एहसास होता है। सुबह के समय शरीर की एनर्जी में काफी कमी रहती है और कई बार महिलाएं थकान महसूस करती हैं। ऐसे में केसर से बनी चाय महिलाओं के लिए फायदेमंद होती है और सिर घूमने की समस्या से आराम मिलता है। आपको बता दें कि बाजार में कई तरह के नकली केसर भी आते हैं उनके इस्तेमाल से मां और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें