शादी के लिए हां करने से पहले पार्टनर से क्लियर कर लें ये तीन बातें, वरना भविष्य में हो सकती है दिक्कत

शादी के लिए हां करने से पहले पार्टनर से क्लियर कर लें ये तीन बातें! Clear 3 Points with Partner Before Wedding otherwise suffer whole life

Edited By: , December 31, 2021 / 11:23 AM IST

नई दिल्ली: Clear 3 Points with Partner भारत में अधिकतर अरेंज मैरिज ही होता है यानि लड़के-लड़कियों की शादी माता-पिता के पसंद से की जाती है। हालांकि बीते कुछ दसक से लव मैरिज करने वालों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है, लेकिन सामाजिक तौर पर अभी भी लव मैरिज करने वालों को समाजिक विरोध का सामना करना पड़ता है।। लेकिन कानून बालिग युवक-युवतियों के विवाह को मान्यता देताहै। शादी लव हो या अरेंज कुछ ऐसी बातें होती है, जिस पर लड़के-लड़की को शादी से पहले ही अपने पार्टनर से खुलकर बातें कर लेनी चाहिए, जिससे भविष्य में दिक्क्त न हो। अरेंज मैरिज में पार्टनर के साथ खुशहाल जिंदगी चाहते हैं तो इन 3 बातों पर पहले ही बात कर लेना जरूरी है।

Clear 3 Points with Partner पैसों को लेकर करें खुलकर बात

आज के समय में भावनाओं पर ध्यान देना जितना जरूरी है उतना ही पैसे-रुपए के मामले पर भी समझ दिखाना जरूरी है। अगर आप दोनों वर्किंग है तो अरेंज मैरिज की बात आगे बढ़ाते समय इस मुद्दे पर भी खुलकर बात करें। जैसे कि शादी के बाद आप अपने खर्चों को किस तरह बाटेंगे? क्या आप खर्चों को आधा-आधा बांटना पसंद करेंगे या फिर एक की सैलरी खर्च और दूसरे की सैलरी से सेविंग हों, ऐसा हिसाब रखना चाहेंगे। अगर आप महिला हैं और शादी के बाद भी अपने माता-पिता का खर्च उठाना चाहती हैं तो अपने होने वाले पार्टनर को इसकी जानकारी पहले ही देना बेहतर होगा। अगर आप वर्किंग नहीं हैं तो भी अपने होने वाले पति से इस बारे में बात कर सकती हैं कि शादी के बाद पैसे-रुपयों के मामले में आप किस तरह की आजादी चाहती हैं।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

पुरानी बातों को लेकर होने वाली दुल्हन को खुलकर बताएं

अरेंज मैरिज में बात आगे बढ़ाने से पहले होने वाले पार्टनर को अपने अतीत के बारे में सही जानकारी दें। जैसे कि अगर आपकी सगाई टूटी हो या तलाक हुआ हो जैसी बातें पहले ही खुल कर लेना सही रहता है। अनकही बातें छोड़ देने से पति-पत्नी के बीच आगे चलकर चीजें खराब हो सकती है। हो सकता है जो राज आप बताना ना चाह रहे हों, वो शादी के बाद उन्हें किसी और से पता चल जाए। ऐसी स्थिति में रिश्ते में दरार आ सकती है।

Read More: नए लुक और फीचर्स के साथ लॉन्च होगी Yezdi, कंपनी ने जारी किया वीडियो, जानिए कब से बिकेगी बाजार में

काम को लेकर भी कर लें पूरी चर्चा

ज्यादातर परिवारों में ये उम्मीद की जाती है कि शादी के बाद महिलाएं ही घर की जिम्मेदारियां निभाएंगी। जैसे कि खाना पकाना, सफाई करना और कपड़े धोने जैसे घरेलू काम। अगर आप वर्किंग वूमन हैं तो शादी से पहले इन जिम्मेदारियों पर बात करना बुद्धिमानी होगी। आप होने वाले पार्टनर को पहले ही खुल कर बता दें कि आप किन जिम्मेदारियों को निभाना चाहती हैं और किन्हें नहीं।

Read More: नाबालिग छात्राओं से मसाज करने कहता था शिक्षक, गंदी हकरत करने वाला आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे