coconut-milk-is-best-for-growing-hair

आप भी चाहते हैं अच्छी हेयर ग्रोथ तो नारियल दूध का करें इस्तेमाल, जानिए बालों में कैसे करें अप्लाई

नारियल दूध में प्रोटीन, सोडियमस कैल्शियम जैसे तत्व पाये जाते हैं जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करते हैं। इतना ही नहीं नारियल दूध का इस्तेमाल करने से आपको सिर में खुजली, डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है

Edited By: , August 10, 2022 / 01:50 PM IST

Coconut Milk For Hair: नारियल दूध का स्वाद काफी अच्छा होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि नारियल दूध का इस्तेमाल करने से बालों की कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। जी हां नारियल दूध में प्रोटीन, सोडियमस कैल्शियम जैसे तत्व पाये जाते हैं जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करते हैं। इतना ही नहीं नारियल दूध का इस्तेमाल करने से आपको सिर में खुजली, डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है इसके साथ ही आपके बाल भी मजबूत होते हैं। चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको नारियल दूध आपको किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए, और इसके क्या फायदे हैं?

बालों के लिए नारियल दूध के फायदे-

हेयर मास्क के रूप में नारियल दूध-

नारियल का दूध बालों के विकास को बढा़वा देता है. नारिरयल के दूध का हेयर मास्क बनाने के लिए आप चौथाई कर दूध को गर्म करें। जब दूध थोड़ा गर्म हो जाए तो इसे सीधे स्कैल्प पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें। बता दें यह दूध आपके बालों में कंडीशनर की तरह काम करता है। वहीं करीब एक घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

कोरोना के बढ़ते आंकड़े ने व्यापारियों की बढ़ाई चिंता, उपराज्यपाल से की ये अपील

नारियल का दूध और नींबू-

नारियल के दूध और नींबू को मिलाकर बालों में लगा सकते हैं यह बालों के लिए काफी फायदेमेंद हो सकता है। इस पैक को बनाने के लिए 4 चम्मच नारियल दूध में 2 चम्मच नींबू मिक्स करें अब इसे फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे अपने बालों में लगाएं और 40 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद बालों को धो लें।

नारियल का दूध और शहद-

शहद बालों में कंडीशनर की तरह काम करता है। यह आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है।इसको बालों में लगाने के लिए 6 चम्मच नारियल का दूध लें इसमें 3 चम्मच शहद मिक्स करें। अब इस पैक को अपने बालों में लगाएं और अच्छी से मसाज करें। अब 30 मिनट बाद अपने बालों को अच्छे सो धो लें। इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

और भी है बड़ी खबरें…