वैलेंटाइन डे पर गुलाब से ज्यादा बिके कंडोम, बिक्री में 30 फीसदी का इजाफा!

Valentine Day Condoms Sale Increases: इस साल 7 से 14 फरवरी तक चले वैलेंटाइन वीक में इतने फूल (गुलाब) नहीं बिके जितने की कंडोम बिक गए, इस सात दिनों में कंडोम की बिक्री में करीब 30% का इजाफा हुआ है

वैलेंटाइन डे पर गुलाब से ज्यादा बिके कंडोम, बिक्री में 30 फीसदी का इजाफा!

Valentine Day Condoms Sale Increases

Modified Date: February 19, 2023 / 02:55 pm IST
Published Date: February 19, 2023 2:53 pm IST

Valentine Day Condoms Sale Increases: हर साल 14 फरवरी को दुनियाभर में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, लोग अपने-अपने तरीके से इसे मनाते हैं। कोई गुलाब देता है, कोई गिफ्ट और कोई चॉकलेट देता है… लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार अब सेलिब्रेशन के तरीकों में बदलाव हो रहा है। इस साल 7 से 14 फरवरी तक चले वैलेंटाइन वीक में इतने फूल (गुलाब) नहीं बिके जितने की कंडोम बिक गए, इस सात दिनों में कंडोम की बिक्री में करीब 30% का इजाफा हुआ है।

वैलेंटाइन डे से पहले यहां बांटे गए कंडोम

बता दें कि इस साल थाईलैंड ने सुरक्षित संबंधों को बढ़ावा देने के लिए, किशोरों को गर्भावस्था से बचाने के लिए, सिफलिस, गोनोरिया, क्लैमाइडिया, एड्स और सर्वाइकल कैंसर जैसे यौन संबंधित रोगों से बचाने के लिए करीब 9.5 करोड़ कंडोम वैलेंटाइन डे से पहले लोगों को बांटा है।

Valentine Day Condoms Sale Increases

कंडोम की बिक्री में 30% उछाल

यह रिपोर्ट सुपरमार्केट चलाने वाली कंपनी Foodstuffs की है, जिसके नॉर्थ आइलैंड और न्यूजीलैंड में 330 स्टोर और 24 हजार फूडी स्टॉल चलते हैं। उनके अनुसार इस साल पूरे वैलेंटाइन वीक के दौरान उतने फूल और गिफ्ट नहीं बिके, जितना कि कंडोम की मांग रही। इसके साथ ही एक और चीज…पर्सनल लुब्रिकेंट की बिक्री में 61 प्रतिशत का उछाल आया, पिछले साल 2022 में वैलेंटाइन वीक के दौरान आम दिनों के मुकाबले 22 प्रतिशत कंडोम की बिक्री ज्यादा हुई थी। Foodstuffs का कहना है कि इसके साथ ही चॉकलेट और रोज की डिमांड भी काफी रही।

 ⁠

कंडोम की बिक्री क्यों बढ़ी?

‘यूएस नेशनल रिटेल फेडरेशन’ (US National Retail Federation) के मुताबिक वैलेंटाइन डे को लेकर युवाओं में खासा उत्साह होता है, ये अच्छी बात है कि वो अपनी हेल्थ और यौन संबंधों के कारण होने वाली बीमारियों को लेकर सतर्क हैं। इसके साथ ही हर साल 13 फरवरी को International Condom Day भी मनाया जाता है, इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए काफी संख्या में कंडोम खरीदे जाते हैं। पश्चिमी देशों में तो कंडोम बनाने वाली कंपनियां बाकायदा इसके लिए तैयारी करती हैं। वैलेंटाइन डे से पहले कई तरह के ऑफर भी मार्केट में लाए जाते हैं ताकि उनकी अच्छी सेल हो सके।

वैलेंटाइन वीक में सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली चीजें

– चॉकलेट
– रोज (फूल)
– कंडोम
– परफ्यूम
– ज्वैलरी
– वैलेंटाइन डे कार्ड्स/गिफ्ट बाउचर्स
– हॉबी प्रोडक्ट्स (टेक गैजेट्स, ब्यूटी एंड स्किनकेयर प्रोडक्ट, स्पोर्ट्स आइटम)
– कपड़े (क्लोदिंग)

कुछ सालों में चेंज हुआ ट्रेंड?

2018 में वैलेंटाइन के बाद एक अखबार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, उस साल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म स्नैपडील ने 1 रुपए में कंडोम बेचने की सेल्स स्कीम निकाली थी जो सुपरहिट रही, कंपनी ने एक दिन में कंडोम के 1.5 लाख पैकेट बेच डाले थे। उस साल भी कंडोम ने वैलेंटाइन डे सेल्स में फूलों को टक्कर मिली थी।

read more: तीसरी तिमाही में सरकारी बैंकों में ऋण वृद्धि के मामले में बैंक आफ महाराष्ट्र का प्रदर्शन सबसे अच्छा

read more:  OPS: ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर आरपार के मूड में सरकारी कर्मचारी, CM आवास का करेंगे घेराव


लेखक के बारे में

डॉ.अनिल शुक्ला, 2019 से CG-MP के प्रतिष्ठित न्यूज चैनल IBC24 के डिजिटल ​डिपार्टमेंट में Senior Associate Producer हैं। 2024 में महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय से Journalism and Mass Communication विषय में Ph.D अवॉर्ड हो चुके हैं। महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा से M.Phil और कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय, रायपुर से M.sc (EM) में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। जहां प्रावीण्य सूची में प्रथम आने के लिए तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा के हाथों गोल्ड मेडल प्राप्त किया। इन्होंने गुरूघासीदास विश्वविद्यालय बिलासपुर से हिंदी साहित्य में एम.ए किया। इनके अलावा PGDJMC और PGDRD एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स भी किया। डॉ.अनिल शुक्ला ने मीडिया एवं जनसंचार से संबंधित दर्जन भर से अधिक कार्यशाला, सेमीनार, मीडिया संगो​ष्ठी में सहभागिता की। इनके तमाम प्रतिष्ठित पत्र पत्रिकाओं में लेख और शोध पत्र प्रकाशित हैं। डॉ.अनिल शुक्ला को रिपोर्टर, एंकर और कंटेट राइटर के बतौर मीडिया के क्षेत्र में काम करने का 15 वर्ष से अधिक का अनुभव है। इस पर मेल आईडी पर संपर्क करें anilshuklamedia@gmail.com