Do you want to avoid questions related to personal life in conversation? so.

बातचीत में पर्सनल लाइफ से जुड़े सवालों से बचना चाहते हैं आप? तो इस तरह हैंडल करें सिचुएशन

Do you want to avoid questions related to personal life in conversation? So handle the situation like this

Edited By: , November 29, 2022 / 08:41 PM IST

Life style: हमारी लाइफ में कुछ ऐसे शख्स भी आते हैं, जो हमारी पर्सनल लाइफ को लेकर बहुत कुछ जानना चाहते हैं। वो हमारी लाइफ के बारे में सवाल करते ज़रा भी नहीं शर्माते और ऐसे सवाल पूछते हैं, जिनके जवाब हम नहीं देना चाहते। जाहिर सी बात हैं कि किसी अनजान को अपनी निजी ज़िंदगी के बारे में बताना अटपटा लगता हैं और हम इनसे बचना चाहते हैं। लेकिन कई दफा ऐसा होता हैं कि हम सामने वालों के सवालों को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते और हमे मजबूरन उन सवालों के जवाब भी देने पड़ते हैं। इतना ही नहीं कभी- कभी इन सवाल के जवाब हमारी लाइफ पर ही भारी पड़ जाती है। तो हम चाहते हैं कि सामने वाले हमसे सवाल तो पूछे लेकिन पर्सनल सवाल नहीं तो आइये जानते हैं, कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो कर हम सामने वाले की ओर से पूछे गए पर्सनल सवाल से बच सकते हैं।

1. सवालों के जवाब देने के बजाय उनके बातों को टालें

जब कभी भी कोई आपकी पर्सनल लाइफ को लेकर सवाल करें तो उनके सवालो को सुनकर आप घबराये नहीं उनके कहे की मैं आपकी चिंता समझती हूँ, लेकिन इन बातों पर ये दिन और टाइम ख़राब नहीं करना चाहता क्योंकि इन बातचीत करने के लिए मेरे अंदर इमोशनल एनर्जी नहीं है। यह कहकर आप उनकी बातों को दूसरी मोड़ दे सकते हैं।

read more: प्रदेश के 30 जिलों में पहुँचा लंपी वायरस का संक्रमण, 12 हजार से ज्यादा पशु बीमारी से ग्रस्त

2. पर्सनल सवाल करने से मना करना

आपको ऐसा लग रहा कि सामने वालें शख्स आपकी लाइफ को लेकर ज्यादा ही डिप्ली सवाल कर रहे हैं, तो उनको जवाब देते हुए आप उसी समय कहें कि मुझे इस विषय पर बातचीत नहीं करना। हम दूसरी चीज़ों को लेकर बातें करते हैं।

3. किसी भी सिचुएशन से घबराए नहीं

कभी-कभी हमारे सामने ऐसे हालत पैदा हो जाते हैं कि हम सामने वालों के सवालों को सुनकर ही घबरा जाते हैं। लेकिन आपको इन चीज़ों से बचना हैं। ध्यानपूर्वक उनके सवालों को सुने और आपको लगता हैं कि इन सवालों के जवाब आपको नहीं देने हैं, तो उनकी बातों का जवाब न देकर आप मुद्दे को बदलने की कोशिश करें।

read more: बाइडन प्रशांत क्षेत्र के द्विपीय देशों को अपने पक्ष में करने की करेंगे कोशिश

4. सवालों को झेलने से अच्छा है पर्सनल स्पेस

हमारे पर्सनल ज़िंदगी को लेकर हर कोई कुछ न कुछ जानना चाहते हैं। लेकिन आपको ऐसा लगे की सामने वाला जानबूझकर आपकी निजी ज़िंदगी में घुसना चाहते हैं, तो ऐसे हालात में आप उनसे बिना परेशान हुए उनके सवालों या उनसे ही दूरी बना लो। क्योंकि किसी के सवाल के ऊपर सवाल को झेलने से बेहतर यहीं हैं कि आप उनसे पर्सनल स्पेस तय कर खुश रहें।

इन बातों को फॉलो कर आप भी किसी के द्वारा पूछे जाने वालें पर्सनल सवाल से बिना परेशान हुए बच सकते हैं।

read more: कोरिया और जापान के बीच तनाव के बावजूद अमेरिका ने एशिया में एकजुट गठबंधन का आह्वान किया