Drinking hot water frequently harmful

बार-बार गर्म पानी पीना बन सकता है दूसरी बीमारी की वजह.! जान लें ये जरूरी बात

Drinking hot water frequently harmful: जब से कोरोना का प्रकोप शुरू हुआ है तब से ज्यादातर लोग बार-बार पानी उबालकर पीने लगते हैं। उन्हें लगता है कि गर्म पानी पीने से कोरोना एकदम गायब हो जाएगा।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है।

Edited By :   Modified Date:  December 22, 2022 / 10:17 PM IST, Published Date : December 22, 2022/10:17 pm IST

नई दिल्ली। Drinking hot water frequently harmful: एक बार फिर कोरोना का डर लोगों को सताने लगा है। चीन में जहां एक तरफ लाखों लाख केसेस हर दिन आ रहे हैं वहीं भारत के लोगों के लिए खतरे की घंटी बज गई है। जब से कोरोना का प्रकोप शुरू हुआ है तब से ज्यादातर लोग बार-बार पानी उबालकर पीने लगते हैं। उन्हें लगता है कि गर्म पानी पीने से कोरोना एकदम गायब हो जाएगा।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसके साथ ही यह आपकी सेहत को बिगाड़ भी सकता है, लेकिन कुछ जरूरी सावधानियां बरतने से आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं।

Chandra Darshan 2022 : इस दिन होगा साल का अंतिम चंद्र दर्शन, इन मंत्रो के जाप से दूर होंगे जीवन के सारे कष्ट

बार-बार गर्म पानी पीने से ये नुकसान

किडनी में असर

किडनी में खास कैपिलरी सिस्टम होता है, जिसका काम है शरीर के एक्सट्रा पानी और शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है। रिसर्च के अनुसार, अगर आप ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो किडनी को अपना फंक्शन करने में काफी दिक्कतें होती हैं।

नींद न आना

रात में सोते वक्त गुनगुने पानी पीने से आपका हेल्थ एकदम शानदार रहता है, लेकिन अगर आप एकदम गर्म पानी पीते हैं तो यह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। इससे आपकी रात की नींद खराब हो सकती है। गर्म पानी पीने से आपको रात के वक्त टॉयलेट की प्रॉब्लम होती है। इससे आपके ब्लड सर्कुलेशन पर प्रेशर पड़ता है। सोते वक्त भूल से भी गर्म पानी न पिएं।

इस अंग से प्रभावित होकर 48 साल बड़े शख्स को दिल दे बैठी 23 साल की लड़की! अब सता रही ये चिंता

ब्लड सर्कुलेशन के लिए हानिकारक

ज्यादा गर्म पानी पीना ब्लड सर्कुलेशन के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। मात्रा से अधिक पानी पीने से शरीर में ब्लड बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर और दूसरी तरह की कार्डियो संबंधी समस्याएं हो सकती है।

नर्व्स में सूजन

कई लोग ऐसे होते हैं जो बिना प्यास के पानी पीते हैं तो उनके नर्व्स में सूजन आ जाते हैं। इसलिए जब प्यास लगे तभी पानी पीना चाहिए। बता दे कि बार-बार गर्म पानी पीने से सिर में दर्द होने लगता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers