Face stains will be removed with this oil, use it carefully

इस तेल से फेस के दाग-धब्बे होंगे दूर, संभलकर करें इस्तेमाल वरना हो सकता है नुकसान

Coconut Oil: Face stains will be removed with this oil, चेहरे पर इसे लगाने के ढेरों फायदे हैं, जिसकी मदद से होगी फेस प्रॉब्लमस प्रॉब्लम्स दूर

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : July 12, 2022/1:24 pm IST

Best oil for faces : चेहरे पर किसी वजह से दाग-धब्बे पड़ जाएं तो उनसे पीछा छुड़ाना आसान नहीं होता। डार्क स्पॉट्स भी यदि एक बार फेस में आ जाए तो उसे हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।अपने  चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने और दाग-धब्बे  मिटाने के लिए लोग कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इसका इलाज भी किया जा सकता है।

नारियल के तेल में विटामिन ई, फैटी एसिड और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ये सीरम के तरह ही काम करता है। चेहरे पर इसे लगाने के ढेरों फायदे हैं जिसकी मदद से कई फेस प्रॉब्लमस प्रॉब्लम्स दूर हो सकती हैं। लेकिन इसका उपयोग ज्यादा भी न करे वरना इसका उल्टा असर हो सकता है।

Read more: अंग्रेजों ने 200 साल तक किया भारत में राज, अब भारतीय संभालेगा ब्रिटेन की सत्ता? 5 सितंबर को साफ होगी तस्वीर

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे

दूर होंगे दाग-धब्बे

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में टेंशन, अनहेल्दी फूड हैबिटिस और प्रदूषण के कारण चेहरे पर दाग धब्बे निकल आते हैं। इन जिद्दी डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए रात के वक्त चेहरे पर अच्नाछी तरह से नारियल तेल से मालिश करें। यदि ऐसा आप रोजाना करेंगे तो कुछ ही दिनों में रिजल्ट आपको मिल सकता है।

चेहरा कोमल करने का आसान उपाय

चेहरे को सॉफ्ट रखने की चाहत कई लोगों को होती है, इसके लिए वो नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. रोजाना रात को सोने से पहले इस ऑयल से मसाज करें और अगली सुबह साफ पानी से धो लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने से स्किन मुलायम हो जाएगी.

नारियल तेल (Coconut Oil) को विटामिन ई (Vitamin E) का रिच सोर्स माना जाता है, इसे भी रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाकर मालिश करें, हफ्तेभर में आपकी फेशियल स्किन पर गजब का ग्लो आ जाएगा.

चेहरे पर ज्यादा नारियल तेल लगाने के नुकसान

नारियल तेल का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में न करें, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है, ऐसे में अगर इसे ज्यादा उपयोग किया गया तो स्किन में एलर्जी हो सकती है। यदि आपकी स्किन ऑयली है तो इस तेल का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे आपको पिंपल्स आ जाएंगे। गर्मी के मौसम में इसे फेस पर ज्यादा नहीं लगाना चाहिए। यदि ऐसा किया गया तो स्किन रैशेज हो सकते हैं। अगर आप फेस पर नारियल तेल को जरूरत से ज्यादा लगाएंगे तो हो सकता है कि आपके चेहरे पर नए बाल आ सकते हैं।