Hangover Utarne Ka Tarika

New year party 2024: नए साल में पी ली ज्यादा शराब, तो हैंगओवर उतारने के लिए अपनाएं ये 5 तरीकें, मिनटों में गायब हो जाएगा नशा

Hangover Utarne Ka Tarika : ज्यादातर लोग हैंगओवर उतारने की चीजों की तलाश करते हैं, ताकि जोश में जश्न का मजा किरकिरा न हो।

Edited By :   Modified Date:  December 31, 2023 / 05:55 PM IST, Published Date : December 31, 2023/5:55 pm IST

नई दिल्ली : Hangover Utarne Ka Tarika : शराब का सेवन करना एक बुरी आदत है। ये जानते हुए भी दुनिया भर में लोग शराब का सेवन करते हैं। कोई पर्व हो या फिर कोई पार्टी का जश्न हो लोगों का शराब पिने आम बात है। कुछ लोग बहुत ही कम मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, तो कई लोग बहुत अधिक शराब पीते हैं। इसके बाद ऐसे लोगों को अगले दिन बहुत ही ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। रात को ज्यादा पीने से होने वाले नशे की इस स्थिति को हैंगओवर कहा जाता है। ऐसे में ज्यादातर लोग हैंगओवर उतारने की चीजों की तलाश करते हैं, ताकि जोश में जश्न का मजा किरकिरा न हो। ऐसे में आज हम आपको हैंगओवर उतारने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : CG BJP Meeting: भाजपा के संयुक्त मोर्चा की बैठक खत्म, लोकसभा चुनाव को लेकर तय किए गए ये लक्ष्य…

हैंगओवर होने पर होती हैं ये परेशानियां

Hangover Utarne Ka Tarika :  हैंगओवर होने पर सिरदर्द, आंखों का लाल होना, मांसपेशियों में दर्द, ज्यादा प्यास लगना, बीपी का बढ़ना, दिल की गति तेज होना, कंपकपी, पसीना, हिचकी, जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके अलावा, मानसिक लक्षणों के रूप में चक्कर आना, चिंता, मानसिक तनाव, चिडचिड़ेपन की भी शिकायत हो सकती है। हालांकि, हैंगओवर में हर व्यक्ति का व्यवहार अलग-अलग हो सकता है।

यह भी पढ़ें : New SIM Card Rules: नए साल में आसान नहीं होगा SIM Card खरीदना, कल से बदल जाएंगे ये नियम 

हैंगओवर उतारने के तरीकें

नींबू का रस

Hangover Utarne Ka Tarika :  नशा उतारने के लिए लेमन जूस बहुत अच्छा काम करता है। इसके साथ चाय का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह अल्कोहल को बहुत जल्दी सोख लेता है, जिससे तुरंत राहत मिलती है। एक गिलास ठण्डे पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से हैंगओवर जल्दी उतर जाता है।

पानी अधिक पीएं

Hangover Utarne Ka Tarika :  डॉ. ने बताया कि, हैंगओवर होने पर सबसे ज्यादा जरूरी है कि पानी का अधिक सेवन करें। ऐसा करने से आप बड़ी परेशानी से बचे रहेंगे। बता दें कि, शराब के अधिक प्रभाव से पेशाब बार-बार आती है। साथ ही यह वैसोप्रेसिन हार्मोन को भी रिलीज होने से रोकता है। इसी हार्मोन के कारण किडनी में पेशाब बनता है। नतीजा शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगता है, जिससे डायरिया होने का भी खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें : New Year 2024 : केरल के राज्यपाल और सीएम ने नए वर्ष की दी शुभकामनाएं, प्रदेशवासियों के लिए दिया ये संदेश.. 

कार्बोहाइड्रेट का सेवन

Hangover Utarne Ka Tarika :  डॉक्टर के मुताबिक, शराब पीने के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बहुत कम हो जाता है। इससे सिर दर्द और चक्कर आने लगते हैं। साथ ही दिमाग भी सही से काम नहीं करता। यहां तक कि कुछ लोग खाना खाना तक भूल जाते हैं, जोकि ब्लड शुगर के कम होने का बड़ा कारण है। ऐसी स्थिति में फ्रूट जूस पीना लाभदायक रहेगा। दरअसल, जूस अल्कोहल के प्रभाव तेजी से कम करता है. इसके अलावा, आप नारियल पानी भी ले सकते हैं।

पेन रिलीफ दवा

Hangover Utarne Ka Tarika :  शराब का नशा जल्दी उतारने के लिए पेन रिलीफ गोलियां जैसे कि एस्परिन या आब्यूप्रेफेन ले सकते हैं, लेकिन टायलेनॉल लेना घातक हो सकता है। वैसे तो शराब का नशा उतारने के लिए मार्केट में कई दवाएं हैं, लेकिन कोई भी दवा बिना डॉक्टर के न लें। यदि आप डॉक्टर की सलाह से पेन रिलीफ दवाएं लेते हैं तो सिरदर्द और थकान मिटेगी। साथ ही दिमाग भी बेहतर होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp