Health Tips : सुबह उठते ही भूल से भी न पीएं कॉफी, वरना झेलनी पड़ सकती है ये परेशानियां... |

Health Tips : सुबह उठते ही भूल से भी न पीएं कॉफी, वरना झेलनी पड़ सकती है ये परेशानियां…

Health Tips : सुबह उठते ही भूल से भी न पीएं कॉफी, वरना झेलनी पड़ सकती है ये परेशानियां...

Edited By :   Modified Date:  May 3, 2024 / 03:14 PM IST, Published Date : May 3, 2024/3:14 pm IST

Health Tips : ज्यादातर लोगों को कॉफी पीने का बेहद शौक होता है। बेशक कॉफी का सेवन करने से हम पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं। कई लोगों को कॉफी के बिना पूरा दिन अधूरा लगता है। हर किसी की सुबह अलग होती है। कुछ लोग टहलने के बाद नींबू पानी पीते हैं और कुछ लोग बिस्तर पर कॉफी पीने के इच्छुक होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट कॉफी पीना नुकसानदायक हो सकता है।

Read More: Deepak Baij statement: ‘हार के डर से बौखलाई है BJP, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को मिलेंगी ज्यादा सीटें’-PCC चीफ दीपक बैज

क्या काम करता है कैफीन 

जब हम लंबे समय तक जागते रहते हैं तो हमारे मस्तिष्क में एडेन्सिन का निर्माण होता है। इससे हमें नींद आने लगती है. लेकिन जैसे ही हम कैफीन लेते हैं, यह एडेनसिन रिसेप्टर्स को ब्लॉक कर देता है। यह आपको सतर्क और जागृत रहने में मदद करता है।  कैफीन इंसुलिन संवेदनशीलता व ग्लूकोज चयापचय को प्रभावित कर सकते हैं जिससे रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव होने की सम्भावना बढ़ जाती है। खाली पेट कॉफी पीने से रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि हो सकती है। जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है।

Read More: PM Modi in Ayodhya: इस दिन अयोध्या जाएंगे पीएम मोदी, रामलला के दर्शन कर करेंगे रोड शो…

Health Tips : सुबह को शरीर पहले से ही डिहाइड्रेट रहता है और जब आप खाली पेट कॉफी पीते हैं तो इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसके साथ ही सुबह रोजाना कॉफी पीने से एडेनोसाइन का स्तर और भी बढ़ता है, जिससे फ्रेश फील करने के लिए कैफीन पर निर्भरता बढ़ती है। वहीं खाली पेट कॉफी लेने से एसिड रिफलक्स हो सकता है, जिससे खट्टी डकार, सीने में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।