यहां ज्यादातर लोगों में कम हो रही सेक्स की इच्छा, 30 फीसदी महिलाओं ने कई सालों से नहीं बनाया संबंध, वजह जानकर बच सकते हैं आप

यहां ज्यादातर लोगों में कम हो रही सेक्स की इच्छा, 30 फीसदी महिलाओं ने कई सालों से नहीं बनाया संबंध, वजह जानकर बच सकते हैं आप

Edited By: , November 17, 2021 / 06:45 PM IST

नई दिल्ली, 17 नवंबर 2021। अमेरिका में लोगों के सेक्स करने की इच्छा दिन दिन घट रही है और ये खुलासा हुआ है एक स्टडी में। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी लोगों की सेक्स में दिलचस्पी बहुत कम हो गई है, खासतौर से कैजुअल सेक्स में। लगभग 30 फीसद लोगों ने सर्वे में बताया कि उन्होंने कम से कम एक साल से सेक्स नहीं किया है। शोधकर्ताओं ने ये स्टडी नेशनल सर्वे ऑफ फैमिली ग्रोथ के डेटा के 2011 से 2019 के बीच अमेरिकी युवाओं की सेक्सुअल हैबिट की तुलना के आधार पर की है।

read more: महिला पेशेवर गोल्फ के 12वें चरण में बक्शी बहनों का दबदबा, ज्हान्वी शीर्ष पर
प्राप्त डेटा के अनुसार, अमेरिका में युवा कम सेक्स कर रहे हैं, पार्टनर के साथ रहने के बावजूद वो फिजिकल रिलेशनशिप में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। सर्वे में शामिल कई महिलाओं ने कई सालों से सेक्स नहीं किया है। हालांकि, रिपोर्ट्स में फिर भी पार्टनर के साथ रहने वालों या शादीशुदा लोगों की तुलना में अकेले रहने वालों में बिना सेक्स के रहने वालों की संख्या ज्यादा पाई गई है। सर्वे में शामिल केवल पांच प्रतिशत विवाहित लोगों ने बताया कि वो इस साल बिना सेक्स के रहे हैं।

स्टडी में पाया गया कि 2011 के बाद से लिव-इन रिलेशनशिप में रहने वाले युवाओं की संख्या 40% से गिरकर 32% हो गई है। शादीशुदा लोगों को सेक्सुअली एक्टिव माना जाता है लेकिन सर्वे में पाया गया कि शादी में देर की वजह से भी लोगों की सेक्स में दिलचस्पी खत्म हो रही है। खासतौर से महिलाओं में सेक्स की इच्छा में कमी आती देखी जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘हर चार में से एक अमेरिकी महिला को सेक्स किए दो साल या इससे ज्यादा का समय हो गया है।

read more: यूएसबी ने चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि दर पूर्वानुमान को 8.9% से संशोधित कर 9.5% किया

सर्वे में सबसे चौंकाने वाली बात 25 साल से अधिक उम्र के ग्रुप वाली महिलाओं में देखी गई, सालों पहले सेक्सुअली एक्टिव रहने के बावजूद हर बीस में से एक महिला को यौन संबंध बनाए 10 साल या उससे ज्यादा का समय हो गया है। स्टडी में कहा गया है कि कोरोना के दौरान और उसके बाद के समय में लोगों की सेक्स लाइफ में काफी बदलाव देखा गया है, महामारी के दौर ने भी लोगों की सेक्स लाइफ पर काफी असर डाला है।

read more: 7th Pay Commission: नए साल पर इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! ये भत्ता बढ़ाने की तैयारी

सेक्स से दूरी बनाने की ये हैं वजह

अमेरिका के समाजशास्त्री और मनोवैज्ञानिक युवाओं की यौन इच्छा कम होने की वजह जानने के लिए कई सालों से रिसर्च कर रहे हैं, स्कॉट साउथ और लेई लेई ने अपनी एक स्टडी में कई बातों पर प्रकाश डाला है। जैसे कि रिलेशनशिप लंबे समय तक ना रहना, शादी या अन्य सामाजिक रिवाजों से दूरी, सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा इस्तेमाल, ज्यादा शराब पीना, वीडियो गेम की लत और पोर्नोग्राफी जैसी चीजें भी सेक्स लाइफ को खराब करने का काम करती हैं, एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोरोना के कारण आइसोलेशन में रहने की वजह से इन आदतों में और बढ़ावा आया है। लोगों में अलग-थलग रहने की भी आदत बढ़ती जा रही है। ये सभी चीजें युवाओं में सेक्स की इच्छा को कम करने का काम कर रही हैं।

सर्वे ने चौंकाया, ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे में खुलासा.. देश में 12वें स्थान पर छत्तीसगढ़